जानें स्टूडेंट्स अनुत्तीर्ण घोषित किए जाते हैं तो उनके पास कई विकल्प हैं, आइए बारी-बारी से जानते हैं..

यदि किसी स्टूडेंट्स को यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 में फेल घोषित किया जाता है तो वह अपना कापियों की फिर से जांच या मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकता है। साथ ही वह सम्बन्धित विषय के लिए बैक पेपर दे सकता है।

आज यानी मंगलवार, 25 अप्रैल 2023 को दोपहर 1.30 बजे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की वर्ष 2022-23 के लिए आयोजित हाई स्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) परीक्षाओं के परीक्षाफल घोषित कर दिए जाएंगे। इसके बाद दोनों ही कक्षाओं के कुल 58 लाख छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट, results.upmsp.edu.in और रिजल्ट पोर्टल, upresults.nic.in पर अपना यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2023 या यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023 देख पाएंगे। हालांकि, यदि कोई स्टूडेंट्स अनुत्तीर्ण (Fail) घोषित किए जाते हैं तो उनके पास कई विकल्प हैं। आइए बारी-बारी से जानते हैं:-

स्क्रूटिनी करा सकते हैं हाई स्कूल और इंटर रिजल्ट में फेल स्टूडेंट्स

यदि किसी छात्र या छात्रा को यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 में फेल घोषित किया जाता है, तो वह अपना कापियों की फिर से जांच या फिर से मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 की घोषणा के लिए ऑनलाइन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। माना जाता है कि फिर से उत्तर पुस्तिकाओं की जांच या मूल्यांकन के बाद प्राप्तांक बढ़ सकते हैं।

विशेष परीक्षा/बैक पेपर हाई स्कूल और इंटर रिजल्ट में फेल स्टूडेंट्स

यदि किसी स्टूडेंट को एक या अधिकतम दो विषय में अनुत्तीर्ण घोषित किया जाता है, तो वह सम्बन्धित विषय के लिए पुनर्परीक्षा (बैक पेपर) दे सकता है। बैक पेपर के लिए भी स्टूडेंट्स को फॉर्म भरना होगा, जिसे लेकर अधिसूचना यूपीएमएसपी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम घोषित किए जाने कुछ दिन बाद जारी की जाएगी।

अधिक विषयों में हाई स्कूल और इंटर रिजल्ट में फेल स्टूडेंट्स के लिए विकल्प

हालांकि, यदि कोई छात्र या छात्रा दो से अधिक विषयों में फेल होता है तो उसे फिर से सभी विषयों के लिए परीक्षा देनी होगी। ऐसे स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड द्वारा अगले साल आयोजित होने वाली हाई स्कूल और इंटर परीक्षाओं में सम्मिलित हो सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.