पंजाब नेशनल बैंक की ओर से 2000 के नोट बदलने को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया गया है, आइए जानते हैं..

 सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों का खंडन करने हुए पंजाब नेशनल बैंक की ओर से 2000 के नोट बदलने को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया गया है। आइए जानते हैं…  सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की ओर से एक अपडेट जारी किया गया है। पीएनबी ने कहा है कि 2000 रुपये के नोट एक्सचेंज कराने के लिए ग्राहकों को बैंक की किसी भी शाखा में कोई भी फॉर्म और स्लिप भरने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही बैंककर्मियों को नोट एक्सचेंज के समय आधार कार्ड या अन्य कोई आधिकारिक दस्तावेज दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी। 

बैंक की ओर से ये बयान ऐसे समय पर दिया गया है जब सोशल मीडिया पर नोट एक्सचेंज करने पुराने फॉर्म  वायरल हो रहे हैं। 

एसबीआई ने भी जारी किया स्पष्टीकरण

इससे पहले 21 मई को देश के सबसे बड़े बैंक द्वारा भी सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों का खंडन करते हुए कहा गया था कि ग्राहकों को नोट एक्सचेंज कराते समय किसी भी प्रकार की स्लिप या फॉर्म नहीं भरना होगा। न ही कोई आईडी प्रूफ बैंक कर्मचारियों को दिखाना होगा। 

आरबीआई ने दिए निर्देश

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बैंकों निर्देश देते हुए कहा गया है कि गर्मी के मौसम के कारण ग्राहकों के खड़े होने के लिए और पीने के पानी का उचित प्रबंध किया जाए। इसके साथ ही आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने जनता से कहा है कि नोट एक्सचेंज कराने की जल्दबाजी न करें। 30 सितंबर तक आप अपनी सुविधा के मुताबिक बैंक जाकर नोट एक्सचेंज करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.