आज हम बतयेंगे कुछ ऐसे ही फूड के बारे में जो बढ़ाते हैं चेहरे की चमक

हेल्दी खानपान से न सिर्फ आप लंबे समय तक सेहतमंद रह सकते हैं बल्कि इससे आप चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी पा सकते हैं। तो आज हम कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में जानने वाले हैं जो बढ़ाते हैं चेहरे की चमक।

चेहरे की चमक काफी हद तक हमारे सही खानपान से बढ़ती है इसके बाद लाइफस्टाइल और स्किन केयर रूटीन का नंबर आता है। आपने नोटिस किया होगा कुछ लोगों के चेहरे पर एक अलग ही चमक नजर आती है, तो इसमें मेकअप नहीं बल्कि उनकी हेल्दी और बैलेंस डाइट का बहुत बड़ा रोल होता है, तो अगर आपको भी चाहिए ये हेल्दी ग्लो, तो इसके लिए डाइट में शामिल करें ये फल व सब्जियां।

1. गाजर

गाजर को अपनी डाइट में शामिल कर आप न सिर्फ चेहरे पर हेल्दी ग्लो ला सकते हैं बल्कि इससे बढ़ती उम्र के असर को भी कम किया जा सकता है। 

2. टमाटर

टमाटर में मौजूद विटामिन ए, सी व पोटैशियम स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने का काम करते हैं। तो इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

3. पालक

पालक में आयरन, विटामिन सी और के मौजूद होता है। तो इसके सेवन से न सिर्फ स्किन पर हेल्दी ग्लो आता है बल्कि बालों की क्वालिटी भी सुधरती है।

4. साबूत अनाज

साबुत अनाज का सेवन भी ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा होता है। जैसे- ब्राउन राइस और ओट्स में मौजूद विटामिन बी बालों का झड़ना कम करता है और चेहरे की चमक भी बढ़ाता है।

5. लहसुन

लहसुन से स्किन के दाग-धब्बे दूर होते हैं पिंपल की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। ये एक नैचुरल एंटीबायोटिक है जो ब्लड प्यूरिफाई करता है और इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है। लहसुन के सेवन से झुर्रियां कम होती हैं। 

6. अंडा

अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा व विटामिन बी7 होता है। इसका नियमित सेवन चेहरे व बालों दोनों की क्वॉलिटी में सुधार करता है।

7. ब्लैकबेरीज़

ब्लैकबेरीज़ शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं। कोलेजन स्किन को सॉफ्ट बनाए रखता है। ब्लैकबेरीज़ में मौजूद एंटी

Leave a Reply

Your email address will not be published.