कम समय में बनाएं स्पेशल सतरंगी सब्जी, जानें कैसे

यह रेसिपी 30 मिनट से भी कम समय में बनकर तैयार इस रेसिपी को लंच या डिनर में आसानी से बनाया जा सकता है। आप इसे फैमिली लंच के दौरान या मेहमानों के आने पर परोस सकते हैं। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं क्या आप सब्जिया खाना पसंद करते हैं? आपका जवाब अगर हां है, तो आप इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। यह रेसिपी 30 मिनट से भी कम समय में बनकर तैयार इस रेसिपी को लंच या डिनर में आसानी से बनाया जा सकता है। आप इसे फैमिली लंच के दौरान या मेहमानों के आने पर परोस सकते हैं। इसे रायता, चपाती / नान के साथ परोसें और आपका स्वादिष्ट भोजन तैयार है। अगर आपके बच्चे सब्जी खाने से कतराते हैं, तो आप यह स्वादिष्ट मिक्स वेज सब्जी बनाकर उन्हें कुछ हेल्दी खाने को दे सकते हैं। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं रेसिपी- 

तरंगी सब्जी बनाने की सामग्री- 
1 मध्यम शिमला मिर्च (हरी मिर्च)
1 मध्यम बैंगन/बैंगन
1/2 कप मटर
1 कप कटी हुई फूल गोभी
1 छोटा चम्मच जीरा
1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटा चम्मच हल्दी
1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1/2 कप दही
1/4 कप पानी
2 बड़ी गाजर
1 कप टमाटर प्यूरी
2 छोटे आलू
2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
1/4 छोटा चम्मच हींग
1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
1 छोटा चम्मच सूखे आम का पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच सौंफ
आवश्यकता अनुसार नमक


सतरंगी सब्जी बनाने की विधि- 
सबसे पहले सब्जियों को अपनी पसंद के अनुसार काट लें और एक तरफ रख दें। एक पैन में तेल डालें। जीरा और हींग डालें। एक मिनट के लिए उन्हें फूटने दें। फिर अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। अब टमाटर प्यूरी डालें और मिलाएँ। ढक्कन को ढककर 5-6 मिनिट तक पकने दीजिए। बीच बीच में चलाते रहें।
अब सारी सब्जियां डालकर अच्छी तरह मिला लें। 1/4 कप पानी डालकर पांच मिनट तक पकने दें। अब हल्दी, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, सौंफ और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएं और 10-15 मिनट तक पकने दें। आखिर में दही डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। आखिरी 4-5 मिनट तक पकाएं और आंच बंद कर दें। रायता और चपाती के साथ परोसें। इस रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.