जाने इस विटामिन के बारे में , जसकी कमी शारीर के इन 5 हिस्सों में दिख जाते है

उम्र बढ़ने के साथ कई पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। जिसकी वजह से दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। इसलिए ज़रूरी है कि हम इसकी कमी के लक्षणों पर ध्यान दें। आज हम ऐसे ही एक ज़रूरी विटामिन के बारे में बता रहे हैं।

 विटामिन-बी12 एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसकी कमी भारत में देखना एक आम बात है। रिपोर्ट्स के अनुसार, 47 प्रतिशत भारतीय आबादी विटामिन-बी12 की कमी से जूझती है। सिर्फ 26 प्रतिशत लोग ही ऐसे हैं जिनमें इस विटामिन की अच्छी मात्रा है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह डाटा सिर्फ विटामिन-बी12 की कमी ही नहीं बताता, बल्कि ऐसी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरुक करता है, जिसे ठीक नहीं किया जा सकता।

शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए बनाने के लिए ज़िम्मेदार होने के अलावा, यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं को मज़बूत करने में भी मदद करता है। इसलिए ज़रूरी है कि विटामिन-बी12 की कमी का पता समय से चल जाए और ताकि समय रहते इसका इलाज हो सके।

चेतावनी के इन संकेतों पर ध्यान दें

विटामिन-बी12 की कमी की वजह से सेहत से जुड़ी कई दिक्कतें शुरू हो सकती हैं, जिसमें त्वचा से लेकर आंखें और न्यूरोलॉजीकल समस्याएं शामिल हैं। इसलिए ये ज़रूरी है कि आप सभी लक्षणों पर नज़र रखें ताकि वक्त रहते इलाज हो पाए।

 त्वचा का रंग हल्का पीला पड़ जाना।

– जीभ का सूजना और लाल पड़ना

– मुंह के छाले

– आपके चलने में फर्क आ जाना

– आंखों की रोशनी का कमज़ोर होना

– चिड़चिड़ापन और अवसाद

विटामिन-बी12 की कमी किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन जिन लोगों की उम्र 60 साल से ऊपर है उनमें विटामिन-बी12 की कमी होना ज़्यादा देखा जाता है। साथ ही जो लोग शाकाहारी हैं, या वीगन डाइट लेते हैं, उन्हें भी विटामिन-बी12 नहीं मिल पाता है।

शरीर के हिस्से जिनमें कमी दिख सकती है

विटामिन-बी12 की कमी शरीर के इन 4 हिस्सों में देखी जा सकती है, जो हैं हाथ, भुजाएं, पैर और पंजे। जिन लोगों में विटामिन बी12 की कमी होती है, वे शरीर के इन हिस्सों में अजीब सी झुंझुनाहट या चुभन महसूस करते हैं। इस स्थिति को पिन्स एंड नीडल्स भी कहते हैं।

सुई चुभने जैसा महसूस होना एक बड़ा संकेत है

पेरेस्टेसिया या पिन या सुई, जो चुभन या जलन की तरह महसूस होती है। यह आमतौर पर हाथों, भुजाएं, पैर या पंजों में होती है, लेकिन शरीर के अन्य हिस्सों में भी हो सकती है। इसमें आमतौर पर दर्द नहीं होता, लेकिन बिना किसी चेतावनी के अचानक होने लगता है।

आपकी जीभ पर भी दिख सकते हैं संकेत

विटामिन-बी12 की कमी की वजह से मुंह के स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं, जिससे मुंह में छाले, सूजन, जीभ का सूजना और लाल होना शामिल है। Glossitis या लाल और जीभ में छाले B12 की कमी के स्पष्ट लक्षणों में से एक है।

लक्षण दिखने पर क्या करें?

अगर आपको विटामिन-बी12 की कमी के लक्षण नज़र आते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से ज़रूर इस बारे में सलाह लेनी चाहिए। वे आपको टेस्ट कराने की सलाह देंगे और उसके बाद दवाएं देंगे।

विटामिन-बी12 की कमी से बचने के लिए क्या खाएं?

विटामिन-बी12 एक ऐसा पोषक तत्व है, जो शरीर में नैचुरली नहीं बनता। इसलिए इसके लिए हमें ऐसे फूड्स खाने होते हैं, जो इस कमी को पूरा करें। बीफ, पोर्क, चिकन, अंडे, लैम्ब, शेलफिश, क्रैब, डेयरी प्रोडक्ट्स, दूध, चीज़ और दही, विटामिन-बी12 के बेस्ट स्रोत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.