जाने नाज़ुक स्किन को कंट्रोल में रखने के लिए क्या किया जाना चाहिए

प्रदूषण धूल और एक्ट्रीम मौसम हमारी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। इस पर अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है तो मुश्किलें ख़त्म होने का नाम नहीं लेती। ऐसे में नाज़ुक स्किन को कंट्रोल में रखने के लिए क्या किया जाना चाहिए?

 हेल्दी और साफ त्वचा सभी की ख्वाहिश होती है, लेकिन अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है, तो आपकी मुश्किलें दोगुनी हो जाती हैं। स्किन पर कब दिक्कतें शुरू हो जाएं, कुछ कहा नहीं जा सकता, कौन-सा प्रोडक्ट सूट करेगा, किससे रेडनेस, खुजली, जलन और रूखापन आ जाए, कुछ कहा नहीं  कौन-सा प्रोडक्ट सूट करेगा, किससे रेडनेस, खुजली, जलन और रूखापन आ जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं कि यह परेशानियां हर वक्त रहती हैं।

अगर आप भी नाज़ुक त्वचा से जूझ रहे हैं, तो आइए जानें 5 बातें जो आपकी स्किन से जुड़ी मुश्किलों को आसान बना देंगी।

1. मॉइश्चराइज़र न लगाना

अपनी स्किन के बैरियर्स को बनाए रखना आपका फोकस होना चाहिए। इसके लिए दिन में 2-3 बार मॉइश्चराइज़र ज़रूर लगाएं। स्किन एक्सपर्ट की मदद से सही प्रोडक्ट खरीदें। ऐसे प्रोडक्ट्स लें जिसमें सेरामाइड्स, हयालुरॉनिक एसिड और ओटमील एक्सट्रेक्ट्स हों। स्किन केयर रुटीन फॉलो करें जिससे स्किन हेल्दी रहे।

2. घर पर बनाए पैक्स या स्क्रब्ज़ का उपयोग न करें

अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है, तो ज़रूरी नहीं कि आपको सभी तरह के पैक्स और स्क्रब्ज़ सूट करेंगे। सोशल मीडिया पर देखकर DIY फेस पैक्स का उपयोग न करें। इससे आपकी त्वचा की समस्याएं बढ़ सकती हैं।

3. ज़रूरत से ज़्यादा एक्सफोलिएशन

अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है, तो फिर घर पर बने स्क्रब्स या फिर कैमिकल पील्स का इस्तेमाल न ही करें तो बेहतक है। जिन लोगों की त्वचा पहले से ही नाज़ुक है, उसको अगर एक्सफोलिएट कर लिया जाए तो दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

4. किसी भी टोनर का इस्तेमाल न करें

टोनर आमतौर पर हल्का एक्सफोलिएट करते हैं और अल्कोहल युक्त होते हैं, जो नाज़ुक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हल्के क्लेंज़र से अपने चेहरे को दिन में दो से तीन बार धोएं। उसके बाद सीधे मॉइश्चराइज़र लगा लें। अगर आपको टोनर का उपयोग करना ही है, तो अल्कोहल-फ्री टोनर ही लगाएं।

5. मेकअप या फिर लेयरिंग प्रोडक्ट्स

मेकअप सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं होता, कई पुरुष भी इसका इस्तेमाल करते हैं। मेकअप को हटाए बिना न सोएं। साथ ही थिक प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें। कई सारे प्रोडक्ट्स को लेयर कर भी न लगाएं। इससे पिंपल्स या फिर खुजली की समस्या हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.