बालों की समस्या को दूर करने में बेहद फायदेमंद है ये, इस तरह करें इस्तेमाल

नारियल पानी स्किन के साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पानी को रोज पीने से कई समस्याओं कोखत्म किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बनाए रखते हैं और डिहाइड्रेशन से बचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल का पानी बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है? मॉनसून में बालों के झड़ने और डैंड्रफ जैसी समस्याओं में नारियल पानी के उपयोग से सानी से निजात मिल सकती है।  आइए आपको बताते हैं कि बालों की समस्याओं में नारियल पानी का इस्तेमाल किस तरह किया जा सकता है।

बालों को हाइड्रेट रखता है

नारियल पानी से सिर धोने से वह बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। नारियल पानी बिना तेल लगाए हुए भी बालों को पोषण देने का काम करता है। नालियल पानी से बाल धोने से बाल चमकदार और सुलझे हुए नजर आते है। इसमें कोई केमिकल भी नहीं होते, इसलिए ये बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचाता। नारियल पानी स्कैल्प को हाइड्रेट रखने का काम भी करता है।

बालों को झड़ने से रोकता है

नारियल पानी के इस्तेमाल से सिर का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, जिससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। बालों पर इसके इस्तेमाल से बालों को मजबूती भी मिलती है। नियमित रूप से नारियल पानी से सिर धोने पर दो-मुंहे बालों की समस्या भी कम होती है।

डैंड्रफ रोकता है

नारियल पानी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण बालों में डैंड्रफ होने से रोकते हैं। नारियल का पानी नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से बालों को पोषण मिलता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। ये स्कैल्प को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड रखता है।

बालों को बनाए मजबूत

नारियल पानी के इस्तेमाल से बालों को मजबूत बनाया जा सकता है। नारियल पानी बालों की जड़ो में पहुंचकर ब्लड सर्कुलेशन तेज कर देता है, जिससे बालों में ऑक्सीजन का आवागमन बढ़ जाता है और बाल स्वस्थ व मजबूत रहते हैं।, इसके नियमित उपयोग से बाल चमकदार भी बनते हैं। ये बालों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.