अगर आपके बाल भी समय से पहले सफेद होने लगे हैं तो इसके पीछे आपकी ये हो सकती है आदतें..

जिम्मेदार। जिन पर समय रहते ध्यान देकर काफी हद तक दूर कर सकते हैं ये समस्या।पुरुष हो या महिला, बाल हर किसी की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं। काले, घने और मजबूत बाल अच्छी सेहत की निशानी होते हैं। बाल झड़ने की समस्या से तो आजकल लोग जूझ ही रहे हैं, लेकिन एक और भी समस्या है जो अब कम उम्र में ही लोगों को परेशान कर रही है और वो है बालों का सफेद हो जाना। पहले जहां सफेद बाल बूढ़ापे की पहचान हुआ करते थे, वहीं अब ये आपकी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और हेयर केयर की कमी को दर्शाते हैं। 

अगर आपके बाल भी समय से पहले होने लगे हैं सफेद, तो जान लें इसके पीछे की वजहें और कैसे कर सकते हैं इसे कंट्रोल। 

1. बालों में तेल न लगाना 

बालों में तेल लगाने से सीबम के प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है, जिससे स्कैल्प ड्राई नहीं रहता और खुजली की समस्या भी दूर होती है। नियमित रूप से बालों में तेल लगाने से बालों का समय से पहले सफेद होने की संभावना कम हो सकती है।

2. खराब खानपान 

खानपान का सीधा असर हमारे शरीर, त्वचा और बालों पर पड़ता है। डाइट में जरूरी विटामिन और पोषक तत्वों की कमी  से बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं। तो जंक, ऑयली और अनहेल्दी फूड खाने की जगह लिक्विड्स, प्रोटीन, विटामिन और फाइबर रिच फूड्स खाएं।

3. तनाव 

तनाव से अनिद्रा, चिंता और भूख में बदलाव जैसी समस्याएं का सामना करना पड़ सकता है, जिससे बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या हो सकती है। तो अगर आप भी बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं, तो इसे कम करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें।

4. स्मोकिंग

समय से पहले बालों के सफेद होने की एक वजह धूम्रपान भी है। सिगरेट में मौजूद विषाक्त पदार्थ हमारे बालों के रोम को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं, जिससे बाल अपना नेचुरल कलर खोने लगते हैं। 

5. यूवी रेज 

समय से पहले बालों के सफेद होने की एक बहुत बड़ी वजह धूप का ज्यादा एक्सपोजर होता है। सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणें सिर्फ स्किन के लिए ही नुकसानदेह नहीं होती बल्कि इससे बाल भी खराब हो सकते हैं। तो धूप में निकलने से पहले चेहरे के साथ बालों को भी कवर करना जरूरी है। 

7. केमिकल्स 

बालों को कलर करवाना और बहुत ज्यादा केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं। तो बालों की केयर के लिए जितना हो सके नेचुरल चीज़ों का उपयोग करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.