अगर आप भी अपने हाइलाइट्स से बोर हो चुके हैं तो इन तरीकों से इसे हटा सकते हैं..

खूबसूरत दिखने के लिए लोग कई तरह की स्टाइल और लुक का सहारा लेते हैं। अलग-अलग आउटफिट्स से लेकर नई-नई हेयर स्टाइल तक लोग अक्सर कुछ ना कुछ नया ट्राई करते ही रहते हैं। इन दिनों बालों को हाइलाइट करने का चलन भी काफी ज्यादा बढ़ गया है। लड़का हो या लड़की इन दिनों हर कोई अपने बालों को रंगाना पसंद कर रहा है। लोगों की इसी डिमांड को देखते हुए मार्केट में इन दिनों कई कलर के हाइलाइट्स मौजूद हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता कि शौक में कराई गई हाइलाइटिंग से जल्द ही हमारा मन भर जाता है। लेकिन हाइलाइट्स के कलर को निकलने में काफी समय लगता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी हाइलाइटिंग से बोर हो चुके हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो इसके लिए इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू

अगर आप अपने बालों से हाइलाइट हटाना चाहते हैं, तो इसके लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। कलर हटाने के लिए हाइलाइट वाले हिस्से पर नींबू लगाकर इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब तय समय के बाद पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार यह उपाय करने से आपको फायदा मिलेगा।

संतरे

विटामिन सी से भरपूर संतरा भी आपके बालों से कलर हटाने में सहायक साबित होगा। इसके इस्तेमाल से आप न सिर्फ बालों का रंग हटा पाएंगे, बल्कि इससे आपके बाल शाइनी भी बनेंगे। हाइलाइट्स हटाने के लिए संतरे का पाउडर शैंपू में मिलाकर बालों में लगाएं और फिर नॉर्मल तरीके से हेयर वॉश कर लें। हफ्ते में 1-2 बार इसे करने से आपके हाइलाइट्स हल्के होने लगेंगे।

बेकिंग सोडा

खाने में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा कई अन्य कार्यों में भी काफी सहायक होता है। अगर आप अपने बालों से हाइलाइट्स रिमूव करना चाहते हैं, तो इसके लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को गुनगुने पानी से धोएं और फिर शैंपू में बेकिंग सोडा मिलाकर बालों पर लगा लें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी सिर धो लें।

सिरका

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला सिरका भी हाइलाइट्स हटाने में आपकी मदद कर सकता है। एसिडिक नेचर होने की वजह से सिरके का इस्तेमाल कलर हटाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए बालों को 5 मिनट तक सिरके में भिगोकर रखें। अब 5 मिनट के बाद एंटी डैंड्रफ शैंपू से इसे धो लें। अगर आप अपने बालों के रूखेपन से भी छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए सिरके के साथ नारियल का तेल भी मिला सकते हैं।

शहद और दालचीनी

बालों से हाइलाइट्स हटाने के लिए आप शहद और दालचीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए दालचीनी के पाउडर में शहद में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाने के बाद आधे घंटे के लिए छोड़ दें। तय समय से बाद बालों को धो लें। आप इस हेयर मास्क का हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.