आइए जानें कि सेहत के लिए ठंडे और गुनगुने पानी में से कौन-सा पानी ज्यादा बेहतर साबित होता है..

हाइड्रेशन की जब बात आती है तो ठंडा और गुनगुना दोनों तरह का पानी आपके शरीर को हाइड्रेट करने का ही काम करता है। तो आइए जानें कि सेहत के लिए ठंडे और गुनगुने पानी में से कौन-सा पानी ज्यादा बेहतर साबित होता है।

गर्मी का मौसम आते ही हमें ठंडी ड्रिंक्स का मजा लेने का मौका मिलता है। ठंडा पानी या किसी भी तरह की ड्रिंक न सिर्फ शरीर को ठंडक देती हैं, बल्कि एक तरह की एनर्जी भी मिलती है। हालांकि, आपने साथ ही यह भी कई बार सुना होगा कि फ्रिज से निकलना ठंडा पानी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। तो आइए जानते हैं कि सच्चाई क्या है?

पानी चाहे ठंडा हो, गर्म या फिर सादा, यह हमारी सेहत को बनाए रखता है और हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है। ठंडा पानी पीने के कुछ फायदे भी हैं, जैसे कि भीषण गर्मी में यह फौरन शरीर को ठंडक पहुंचाता है और पाचन को बेहतर बनाता है। भयानक गर्मी के मौसम में जरूरी है कि चिल्ड ड्रिंक का मजा लिया जाए, लेकिन साथ ही इसकी मात्रा और तापमान का भी ख्याल रखना चाहिए।

जरूरत से ज्यादा ठंडे पानी का सेवन करने से पेट में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही ज्यादा ठंडा पानी सिर दर्द या गले में खराश का कारण भी बन सकता है। गर्मी के मौसम में भी ज्यादा ठंडा पानी न पिएं और सही मात्रा में पिएं ताकि आपकी सेहत को नुकसान न हो।

ठंडा या गुनगुना पानी, क्या है सेहत के लिए फायदेमंद?

इस बात का कोई जवाब नहीं है कि ठंडा या गुनगुने पानी में से सेहत के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद होगा। यह हर किसी की पसंद पर निर्भर करता है। कई लोग ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं, क्योंकि यह फौरन तरोताजा करने का काम करता है, खातौर पर गर्म मौसम में। साथ ही ठंडा पानी शरीर को जल्दी ठंडा करता है।

वहीं, दूसरी ओर, गुनगुना पानी पीने के भी कई फायदे हैं। उदाहरण के तौर पर, सुबह गुनगुना पानी पीने से आपके पाचन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और साथ ही डिटॉक्सीफिकेशन भी होता है। गर्म पानी गले की खराश में भी आराम पहुंचाता है या नाक में कंजेशन को दूर करता है।

हाइड्रेशन की बात करें, तो ठंडा और गुनगुना पानी दोनों शरीर को हाइड्रेट करते हैं और पूरी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। बस इतना ध्यान रखें कि न तो पानी ज्यादा ठंडा हो और न ही ज्यादा गर्म, वरना इससे पाचन से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं।

आखिर में पीने के पानी का बेस्ट तापमान वहीं जो आपको भाता है और जिसे आप पीना पसंद करते हैं। सेहत को बनाए रखने और पानी की कमी से बचने के लिए जरूरी है कि हम खुद हाइड्रेट करते रहें। फिर चाहे आपको ठंडा पानी पसंद हो या गुनगुना।

Leave a Reply

Your email address will not be published.