आज घोषित होंगे आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के नतीजे

IIT मद्रास आज यानी शुक्रवार 14 जून 2024 को विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में संचालित होने वाले आर्किटेक्चर में बैचलर डिग्री कोर्से (BArch) में इस साल दाखिले के लिए JEE एडवांस्ड के अंतर्गत आयोजित आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के नतीजों (JEE Advanced AAT Result 2024) की घोषणा करेगा। जो छात्र-छात्राएं 12 जून को आयोजित AAT में सम्मिलित हुए थे वे अपना परिणाम आज शाम 5 बजे से चेक कर सकते हैं।

IIT JEE एडवांस्ड 2024 परीक्षा के अंतर्गत बीआर्क दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के लिए निर्णायक दिन। देश भर के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) में संचालित होने वाले आर्किटेक्चर में बैचलर डिग्री कोर्से (BArch) में इस साल दाखिले के लिए IIT मद्रास द्वारा JEE एडवांस्ड 2024 के अंतर्गत आयोजित आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT) के नतीजों की घोषणा आज यानी शुक्रवार, 14 जून 2024 को की जाएगी। संस्थान द्वारा निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार परिणाम (JEE Advanced AAT Result 2024) आज शाम 5 बजे से देखा जा सकेगा।

JEE Advanced AAT Result 2024: इन स्टेप में देखें परिणाम
ऐसे में जो छात्र-छात्राएं IIT मद्रास द्वारा JEE एडवांस्ड 2024 के अंतर्गत 12 जून को आयोजित AAT में सम्मिलित हुए थे, उन्हें अपना परिणाम देखने और स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, jeeadv.ac.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को होम पेज पर दिए गए AAT 2024 रिजस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नए पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ की डिटेल और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की डिटेल भरकर सबमिट करनी होगी। इसके बाद उम्मीदवार अपना परिणाम देख सकेंगे और स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए IIT JEE एडवांस्ड 2024 के लिए निर्धारित नियमों के अनुसार छात्र-छात्राओं को आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT) में प्राप्त स्कोर के साथ-साथ सीनियर सेकेंड्री (10+2) में न्यूनतम 75 फीसदी अंक अर्जित करने वाले उम्मीदवारों को ही आगे की दाखिले की प्रक्रिया में सम्मिलित होने दिया जाएगा। विभिन्न IIT में आर्किटेक्चर स्नातक (BArch) दाखिले के लिए मानदंडों का निर्धारण JEE एडवांस्ड 2024 ज्वाइंट इंप्लीमेंटशन कमेटी द्वारा किया जाएगा। दाखिले के लिए स्टूडेंट्स को AAT में न्यूनतम निर्धारित अंक (कट-ऑफ) अर्जित करना होगा। साथ ही, इनकी कोई रैंकिंग जारी नहीं की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.