आदतों के बारे में जानेंगे साथ ही डार्क स्पॉट्स को दूर करने के उपाय भी..

 अगर आपके चेहरे पर भी काले दाग-धब्बे हैं तो इसके लिए आपकी कुछ आदतें हो सकती हैं जिम्मेदार। जी हां जिसमें अनहेल्दी डाइट से लेकर सनस्क्रीन अप्लाई न करना जैसी और भी कई आदतें शामिल हैं। तो आज के इस लेख में हम ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जानेंगे साथ ही डार्क स्पॉट्स को दूर करने के उपाय भी।

चेहरे पर किसी भी तरह के निशान, दाग-धब्बे या कील-मुंहासे आपकी खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं। साथ ही इससे स्किन भी डल नजर आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे पर नजर आने वाली ज्यादातर परेशानियों की वजह हमारी कुछ आदतें होती हैं? जी हां, खानपान से लेकर स्किन केयर तक का तरीका इसमें बहुत अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा आप किस तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, कैसे फेस वॉश करते हैं, यहां तक कि चेहरा कैसे पोंछते हैं, ये सारी चीज़ें भी चेहरे को डल बना सकती हैं, तो आज हम जिस प्रॉब्लम की बात करने वाले हैं, वो है डार्क स्पॉट्स यानी काले दाग-धब्बे। जानेंगे उन आदतों के बारे में ,जो बन सकती हैं काले दाग-धब्बों की वजहें।

हेल्दी डाइट न लेना

हेल्दी डाइट की कमी बन सकती है चेहरे पर काले दाग-धब्बों और कील-मुंहासों की वजह। बहुत ज्यादा तला-भुना, मसालेदार, जंक फूड का सेवन न ही हमारी हेल्थ के लिए अच्छा होता है और न ही स्किन के लिए। समय रहते अगर इन पिंपल्स का इलाज न करवाया जाए, तो ये परमानेंट बन जाते हैं। इन्हें कम करने के लिए अपनी डाइट में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड आइटम्स की ज्यादा से ज्यादा मात्रा लें।

चेहरे को खुरचते रहना

ये एक बहुत ही खराब आदत है, जो चेहरे पर काले दाग-धब्बों की वजह बन सकती है। चेहरे पर ब्लैकहेड्स या वाइटहेड्स को हटाने के लिए ज्यादातर लोग नाखून या दूसरी किसी नुकीली चीज़ का इस्तेमाल करते हैं जो बहुत ही गलत तरीका है। ब्लैकहेड्स हों या व्हाइटहेड्स इन्हें हटाने के लिए चेहरे की क्लीनिंग करें और डे केयर रूटीन अपनाएं। CTM (क्लेंजिंग, टोनिंग और माइश्चराइजिंग) रूटीन का फॉलो करें। दिन में दो बार चेहरा जरूर धोएं। इसके अलावा चेहरे पर विटामिन सी सीरम रोजाना अप्लाई करें।

सूर्य की किरणों का बहुत ज्यादा एक्सपोजर

सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें हमारी स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होती हैं। दरअसल, हमारी स्किन में मेलानिन पाया जाता है। जो यूवी किरणों से हमारी रक्षा करता है, लेकिन बगैर प्रोटेक्शन ज्यादा देर तक धूप में रहने से ये किरणें स्किन से जुड़ी परेशानियों की वजह बन सकती हैं, तो अगर आप बेदाग त्वचा चाहती हैं, तो बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर अप्लाई करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.