इन विटामिन्स की मदद से स्किन को ग्लोइंग और लंबे समय तक जवां

त्वचा हमारे शरीर और मस्तिष्क का आईना होता है। शरीर में किसी भी न्यूट्रिशन की कमी होने पर उसका सबसे पहला असर त्वचा पर ही देखने को मिलता है। स्किन ड्राई होना, चेहरे पर दाग-धब्बे, हर वक्त कील-मुहांसों का अटैक, ब्लैकहेड्स- व्हाइटहेड्स उभरना, उम्र से पहले झाइयां जैसी तमाम समस्याएं नजर आने लगती हैं। इसलिए लोगों का फोकस सेहत से पहले चेहरे को चमकाने पर होता है। जिसके लिए आजकल मार्केट में तमाम तरह के ट्रीटमेंट्स भी अवेलेबल हैं, पर ये हर किसी के बजट में फिट नहीं होते, लेकिन कुछ और भी तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप स्किन को हेल्दी, ग्लोइंग और लंबे समय तक जवां बनाए रख सकती हैं।

CTM यानि क्लेंजिंग, टोनिंग और मॉयश्चराइजिंग को डेली करें। हफ्ते में एक से दो बार स्किन को एक्सफोलिएट करें और नेचुरल चीज़ों से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें। इसके अलावा तीन तरह के विटामिन जैसे- ए, सी और ई पर भी ध्यान दें। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। जो हमारी स्किन के लिए बेहद जरूरी हैं। आइए जानते हैं कैसे?

विटामिन ए
रेटिनॉल वाले फेस सीरम विटामिन ए से भरपूर होते हैं। यह एंटी-एजिंग और सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाव में असरदार है। बीटा कैरोटिन के सप्लीमेंट्स लेने से फाइन लाइन्स की समस्या दूर होती है।

विटामिन सी
यह विटामिन ए की तुलना में थोड़े कम असरदार होते हैं। यह त्वचा पर एंटी-एजिंग कम पर एंटी-पिगमेंट की तरह ज्यादा काम करता है। अगर आपको टैनिंग की परेशानी है, तो विटामिन सी से भरपूर क्रीम लगाना फायदेमंद रहेगा।

विटामिन ई

यह भी बहुत स्ट्रॉन्ग एंटी ऑक्सीडेंट होता है। जो स्किन, बालों और नाखूनों को हेल्दी रखने का काम करता है। इसके कैप्सूल्स आते हैं, जिन्हें आप ऐसे खाने के अलावा, इसके अंदर के जेल को फेस पैक, हेयर ऑयल्स में डालकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

बायोटिन
एक तरह से विटामिन बी कॉम्प्लेक्स विटामिन बी7 होता है, जो बालों और नाखूनों के लिए अच्छा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.