एमपी: टाईगर्स डेन रिसोर्ट को मिली फाइव ग्रीन लीफ रेटिंग

गत दिवस रिसोर्ट के संचालक ज्ञानेन्द्र तिवारी ने कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन के हाथों यह प्रमाण पत्र प्राप्त किया। उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) सरकार का प्रमुख राष्ट्रीय और अति महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता जागरूकता के लिए चलाया जाता है।

यह शौचालयों का नियमित उपयोग, खुले में शौच न करने या पर्यावरण में दिखाई देने वाले मल, बायोडिग्रेडेबल, गैर बायोडिग्रेडेबल कचरे का प्रबंधन, ग्रेवाटर प्रबंधन और मल कीचड़ प्रबंधन सुनिश्चित करता है। सरकार का मानना है कि जंगल और वन्यजीवों के अलावा वातावरण, स्वच्छता और सौंदर्य पर्यटन को बढ़ावा देते हैं, जिसका देश की अर्थव्यवस्था में प्रमुख योगदान है। सांथ ही सैलानी इसे अपनी अनुभूतियों के साथ ले जाते हैं।

सर्वे कराने के बाद सम्मानित किया जाता है
बांधवगढ़ में पर्यटकों की बढ़ती संख्या से होने वाले कचरे का प्रबंधन एक बड़ी चुनौती है। सरकार द्वारा स्वच्छता को बढ़ावा देने वाले क्षेत्र के रिसॉर्ट्स, होटल, होमस्टे आदि संस्थानों को प्रोत्साहित करने के लिये सर्वे कराने के बाद सम्मानित किया जाता है। इस बार ताला के 4 रिसोर्ट को फाइव ग्रीन लीफ रेटिंग प्राप्त हुई है। जिनमें टाईगर्स डेन रिसोर्ट, वाईट टाईगर लॉज, महुआ कोठी और सामोद सफारी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.