एसएससी एमटीएस एवं हवलदार भर्ती के लिए कब जारी होगा नोटिफिकेशन

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से मल्टी-टास्किंग (नॉन-टेक्निकल) स्टाफ (MTS) एग्जामिनेशन 2024 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने की संभावना है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही एसएससी की ओर से आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया जाएगा। इसके बाद योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से प्रतिवर्ष मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) एवं हवलदार के पदों को भरने के लिए बंपर भर्ती निकाली जाती है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए तैयारियों में लगे हैं उनके लिए अब खुशखबरी है। एसएससी की ओर से इस भर्ती के लिए अधिसूचना कभी भी जारी की जा सकती है। हालांकि कैलेंडर के अनुसार इस भर्ती (Multi Tasking (Non-Technical) Staff and Havaldar (CBIC & CBN) Examination) के लिए अधिसूचना 7 मई को जारी की जानी थी जो किसी कारणवश जारी नहीं की जा सकी।

कौन ले सकेगा इस भर्ती में भाग
एसएससी एमटीएस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। हवलदार पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी को शारीरिक योग्यता भी पूरी करनी होगी। इसके साथ ही भर्ती में शामिल होते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु पदानुसार 25/ 27 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

कैसे कर सकेंगे आवेदन
इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना होगा और भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें और अंत में निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें।

कितना लगेगा शुल्क
इस भर्ती में शामिल होने के लिए फॉर्म भरने के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा। एससी/ एसटी एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.