यात्रा प्रौद्योगिकी कंपनी ओयो आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने के लिए नवंबर में प्राथमिकी दस्तावेज (डीआरएचपी) दाखिल करने की योजना बना रही है। कंपनी अपने आईपीओ के लिए सात से आठ अरब डॉलर के मूल्यांकन पर नजर गड़ाए हुए है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।
मामले से वाकिफ सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि कंपनी अगले हफ्ते अपने निदेशक मंडल के समक्ष इस संबंध में प्रस्ताव रख सकती है। संपर्क करने पर कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ हम ओयो की आईपीओ संबंधी योजनाओं से संबंधित किसी भी समयसीमा पर टिप्पणी नहीं कर सकते, क्योंकि यह एक ऐसा निर्णय है जो ओयो के निदेशक मंडल द्वारा निर्देशित होगा एवं पूरी तरह से उनके विवेक पर निर्भर करता है। फिलहाल, ओयो अपने हितधारकों के वास्ते मूल्य बढ़ाने के लिए कई रणनीतिक विकल्पों का मूल्यांकन जारी रखे हुए है।’’
सूत्रों के अनुसार, प्रमुख बैंकिंग साझेदारों के साथ चर्चा हाल के सप्ताहों में तेज हो गई है। मूल्यांकन मार्गदर्शन अब सात से आठ अरब अमेरिकी डॉलर (करीब 70 रुपये प्रति शेयर) आंका गया है, जो संभावित रूप से कर पूर्व आय के 25-30 गुना के दायरे में होगा।
घटनाक्रम से परिचित एक व्यक्ति ने कहा, ‘‘ नियामकों के समक्ष नवंबर में दस्तावेज दाखिल करने पर विचार किया जा रहा है। पिछले कुछ महीनों में, सॉफ्टबैंक ने बाजार की धारणा का आकलन करने के लिए लंदन स्थित एक्सिस, सिटी, गोल्डमैन सैक्स, आईसीआईसीआई, जेएम फाइनेंशियल और जेफरीज जैसे बैंकों के साथ बातचीत की है।
बाजार की प्रतिक्रिया का आकलन करने के बाद अब वे अपने फैसले को लेकर आश्वस्त हैं। कंपनी अगले सप्ताह निदेशक मंडल से संपर्क करेगी क्योंकि कंपनी विवरण तैयार कर रही है और प्रमुख रणनीतिक तत्वों को अंतिम रूप दे रही है।’’ सॉफ्टबैंक, ओयो के सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक बना हुआ है।
अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि दाखिल किए जाने वाले संभावित दस्तावेजों में ओयो के नवीनतम पहली तिमाही के वित्तीय प्रदर्शन को दर्शाया जाएगा। ओयो एक नई मूल ब्रांड पहचान शुरू करने पर काम कर रहा है जो उसके बढ़ते खंड को एकीकृत करेगी।
इस साल की शुरुआत में, ओयो के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रितेश अग्रवाल ने अपने सोशल मीडिया मंच के माध्यम से अपनी मूल इकाई ओरावेल स्टेज लिमिटेड के लिए नाम के सुझाव मांगे थे। इस प्रक्रिया के माध्यम से चुना गया नाम समूह का नया नाम हो सकता है।
ओयो अपने प्रीमियम होटल और मध्यम-बाजार से लेकर प्रीमियम कंपनी-सेवा वाले होटल के लिए एक अलग ऐप पेश करने पर भी सक्रिय रूप से विचार कर रहा है, क्योंकि इस खंड ने भारत के साथ-साथ वैश्विक बाजारों में भी तेजी से वृद्धि देखी है।
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