औद्योगिक सुरक्षा बल ने निकाली 787 कॉन्स्टेबल की भर्ती,जानें आवदेन किस दिन करे..

सीआइएसएफ ने 10वीं पास और अधिकतम 25 वर्ष तक की आयु वाले उम्मीदवारों के लिए 787 कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन) पदों की भर्ती निकाली है। आवेदन के लिए उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल cisfrectt.in पर 21 नवंबर या उसके बाद विजिट करें। आखिरी तारीख 20 दिसंबर है।

सीआइएसफ कॉन्स्टेबल की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने विभिन्न ट्रेड्स में कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन) के कुल 787 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के मुताबिक कुक, कॉब्लर, टेलर, बार्बर, वाशरमैन, स्वीपर, पेंटर, मेसन, प्लंबर, माली, वेल्डर के कुल 779 पदों और कॉन्स्टेबल व बार्बर के 8 बैकलॉग समेत कुल 787 पर भर्ती की जानी है। कुल घोषित पदों में 69 महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, जबकि 641 पुरुष उम्मीदवारों और 77 एक्स-सर्विसमेन के लिए विज्ञापित की गई हैं।

सीआइएसफ कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए आवदेन 21 नवंबर से

सीआइएसफ द्वारा विज्ञापन कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन) पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल, cisfrectt.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 21 नवंबर से शुरू होनी है और उम्मीदवार 20 दिसंबर 2022 अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी और ईएसएम उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूटी दिए जाने से इन्हें फीस नहीं भरनी होगी।

सीआइएसफ कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए योग्यता

सीआइएसफकॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन) भर्ती अधिसूचना के मुताबिक आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। पुरुष उम्मीदवारों की हाईट कम से कम 165 सेमी होनी चाहिए। महिलाओं के लिए मिनिमम हाईट 155 सेमी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.