कांग्रेस हाईकमान ने सूबे के नेताओं को बुलाकर वहां की राजनीतिक परिस्थितियों की समीक्षा की..

महाराष्ट्र में एनसीपी में हुई टूट-फूट से मची हलचल के बीच कांग्रेस हाईकमान ने सूबे के नेताओं को बुलाकर वहां की राजनीतिक परिस्थितियों की समीक्षा की। अजीत पवार के अलग होने से शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी की बढ़ी चुनौतियों के बीच पार्टी को तोड़-फोड़ से बचाते हुए सूबे की राजनीति में फिर से कांग्रेस की केंद्रीय भूमिका बहाल करने की रणनीति पर चर्चा की।

महाराष्ट्र में एनसीपी में हुई टूट-फूट से मची हलचल के बीच कांग्रेस हाईकमान ने सूबे के नेताओं को बुलाकर वहां की राजनीतिक परिस्थितियों की समीक्षा की।

अजीत पवार के अलग होने से शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी की बढ़ी चुनौतियों के बीच पार्टी को तोड़-फोड़ से बचाते हुए सूबे की राजनीति में फिर से कांग्रेस की केंद्रीय भूमिका बहाल करने की रणनीति पर चर्चा की। पहले शिवसेना और अब एनसीपी में तोड़-फोड़ को राजनीतिक धोखा करार देते हुए कांग्रेस को एकजुट कर महाराष्ट्र में इसके खिलाफ पदयात्रा से लेकर बस यात्रा निकालने के कार्यक्रमों की घोषणा की।

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस

इन कार्यक्रमों के जरिए महाराष्ट्र से ही 2024 की लोकसभा चुनाव की तैयारियों का आगाज करने का कांग्रेस ने ऐलान किया। साथ ही यह तय हुआ कि शिवसेना और एनसीपी में हुई टूट के बाद विपक्ष का सबसे बड़ा दल होने के नाते महाराष्ट्र में नेता विपक्ष के पद के लिए कांग्रेस अपना दावा करेगी।

समीक्षा बैठक में राहुल गांधी भी रहे मौजूद

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अगुवाई में पार्टी मुख्यालय में महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेताओं संग हुई रणनीतिक समीक्षा बैठक में राहुल गांधी भी मौजूद थे। चार घंटे की बैठक के बाद कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पत्रकारों से कहा कि पांच राज्यों की रणनीति बैठक में विधानसभा चुनाव पर चर्चा हुई और महाराष्ट्र की बैठक से कांग्रेस ने अगले लोकसभा चुनाव की तैयारियों का आगाज कर दिया है। इसीलिए तय हुआ है कि महाराष्ट्र के सभी वरिष्ठ नेता एक-एक लोकसभा सीट की जिम्मेदारी लेंगे।

प्रदेश के हर जिले में होंगी बड़ी पदयात्राएं

सितंबर में प्रदेश के हर जिले में बड़ी पदयात्राएं होंगी, जिनका नेतृत्व सूबे के सभी प्रमुख नेता करेंगे। इसके बाद नवंबर-दिसंबर के महीने में सूबे के सभी वरिष्ठ नेता पूरे महाराष्ट्र की बस यात्रा करेंगे। मल्लिकार्जुन खरगे ने सूबे की मौजूदा सियासी परिस्थितियों में कांग्रेस की केंद्रीय भूमिका स्थापित करने के लिए एकजुटता पर जोर दिया।

‘महाराष्ट्र में कांग्रेस को मिलेगा बड़ा समर्थन’

राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान महाराष्ट्र में जैसा उत्साह और समर्थन मिला उसे देखते हुए संदेह नहीं कि हम मिलकर मैदान में उतरेंगे तो कांग्रेस को बड़ा समर्थन मिलेगा। यह तर्क भी दिया गया कि एनसीपी तोड़ने का महाराष्ट्र के लोगों में नकारात्मक संदेश गया है, जिसकी कीमत भाजपा को चुकानी पड़ सकती है।

खरगे ने साधा भाजपा पर निशाना

राहुल गांधी ने कहा कि महाराष्ट्र कांग्रेस का गढ़ है। बैठक के बाद खरगे ने टवीट में कहा, ‘भाजपा ने अपनी ‘वॉशिंग मशीन’ का इस्तेमाल कर महाराष्ट्र के स्वाभिमान को ठेस पहुंचाने का काम किया है। कांग्रेस इस राजनैतिक जालसाजी का बराबर जवाब देगी। महाराष्ट्र की जनता भाजपा द्वारा किए जनादेश पर लगातार हमलों का कड़ा राजनैतिक उत्तर देगी। हमारे नेता और कार्यकर्ता जनता को उनको अपनी सरकार वापस दिलाएंगे। महाराष्ट्र और कांग्रेस के गौरवशाली रिश्ते को हम और मजबूत करेंगे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.