कानपुर: बैराज का जल शोधन संयंत्र बंद, 30 जनवरी तक पांच लाख की आबादी को होगी परेशानी!

बैराज स्थित इस संयंत्र से कंपनी बाग के बीच वेंडी चौराहे के पास मुख्य पाइपलाइन टूट गई है, जहां पानी बहाने से सड़क भी टूटने लगी है। जल निगम की स्थानीय टीम दो दिन से यह लीकेज ढूंढ रही है। शनिवार सुबह खोदाई भी शुरू कराई, पर राज्यपाल के कार्यक्रम के मद्देनजर यह काम रात तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

कानपुर में मुख्य पाइप लाइन में हुए लीकेज को चिह्नित करने के लिए गंगा बैराज स्थित जल शोधन संयंत्र शनिवार से बंद कर दिया गया है। यह संयंत्र 30 जनवरी तक बंद रहेगा। तब तक पूरे शहर के 50 से अधिक मोहल्लों की करीब पांच लाख की आबादी को पानी नहीं मिलेगा। वैसे लीकेज तो दो दिन से ढूंढा जा रहा है, लेकिन अभी तक मिला नहीं। इसके चलते अब संयंत्र को बंद करके लीकेज की तलाश की जाएगी।

इसके बाद मरम्मत होगी। उधर, छह बंगलिया रोड पर कमिश्नर कैंप कार्यालय के पास शनिवार देर रात तक टूटे पाइप की मरम्मत होती रही। जल निगम गंगा बैराज स्थित जल शोधन संयंत्र से शहर में फूलबाग, सिविल लाइंस, शिवाला सहित 25 से ज्यादा मोहल्लों में लगभग ढाई करोड़ लीटर पानी और इतने ही पानी की आपूर्ति दक्षिणी क्षेत्र के बर्रा, गोविंदनगर, निरालानगर, जूही सहित 25 से ज्यादा मोहल्लों में करता है।

बैराज स्थित इस संयंत्र से कंपनी बाग के बीच वेंडी चौराहे के पास मुख्य पाइपलाइन टूट गई है, जहां पानी बहाने से सड़क भी टूटने लगी है। जल निगम की स्थानीय टीम दो दिन से यह लीकेज ढूंढ रही है। शनिवार सुबह खोदाई भी शुरू कराई, पर राज्यपाल के कार्यक्रम के मद्देनजर यह काम रात तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। जल निगम के अधिशासी अभियंता (शहरी) अजमल हुसैन ने बताया कि 28 जनवरी को विभाग की विशेष टीम टूटे पाइप का सटीक स्थान पता लगाएगी और खोदाई कर मरम्मत कराएगी। यह काम दो दिन में पूरा हो जाना चाहिए, पर तीन दिन का ब्लॉक लिया गया है।

जल निगम की स्थानीय टीम नहीं पता लगा पाई लीकेज
जल निगम की स्थानीय टीम टूटी मुख्य पाइप लाइन का पता नहीं पता लगा पाई है। अब रविवार को लखनऊ से एक विशेष टीम बुलाई गई है, जो लीकेज तलाशेगी।

जल संकट हो तो डायल करें 05122549018
जलकल विभाग के अनुसार जिस मोहल्ले में पानी का संकट हो तो वहां के लोग जलकल विभाग का कंट्रोल रूम नंबर 05122549018 डायल कर समस्या बता सकते हैं। वहां पानी का टैंकर निःशुल्क भेजा जाएगा।

ये इलाके रहेंगे प्रभावित
फूलबाग, पटकापुर, किदवईनगर, जूही, गोविंदनगर, सर्वोदयनगर, साकेतनगर, निरालानगर, जूही लाल कॉलोनी, परमपुरवा, नौबस्ता, उस्मानपुर, गीता एलनगर, बिरहाना रोड, हरबंश मोहाल, चमनगंज, बेकनगंज, नई सड़क, डिप्टी पड़ाव, दर्शनपुरवा, परेड, कौशलपुरी, गुमटी नंबर पांच, जाजमऊ, कृष्णानगर, श्यामनगर, विजय नगर, शास्त्रीनगर और बर्रा।

नगर निगम सदन की बैठक 31 को
महापौर प्रमिला पांडेय ने 31 जनवरी को सदन की बैठक बुलाई है। सुबह 11:30 बजे नगर निगम मुख्यालय स्थित सदन सभागार में सभी पार्षदों और नगर निगम, जलकल और जलनिगम अधिकारियों को बुलाया गया है। महापौर ने बताया कि बैठक में केवल पूर्व सदन की बैठक में दिए गए निर्देश और प्रस्तावों पर की गई कार्यवाही की रिपोर्ट से सदन को अवगत कराया जाएगा। नगर निगम सचिव के मुताबिक महापौर की अनुमति के बाद ही नए प्रस्ताव प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नगर निगम का इस कार्यकाल का पहला सदन 23 जून को बुलाया गया था। इस दौरान निर्दलीय पार्षदों के विरोध के बीच कार्यकारिणी के लिए 12 सदस्य निर्वाचित हुये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.