कुमाऊं में अत्यंत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट,गंगा का जलस्तर चेतावनी रेखा से नीचे..

शुक्रवार 14 जुलाई की सुबह देहरादून में हल्‍के बादल छाए रहे और धूप खिल आई। आज से चार दिन फिर मूसलाधार वर्षा की आशंका है। प्रदेश में अतिवृष्टि की आशंका को देखते हुए शासन ने कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में शुक्रवार व शनिवार 15 जुलाई का अवकाश घोषित कर दिया है।

HIGHLIGHTS

  1. – दून में सुबह झमाझम वर्षा के बाद खिली धूप, रात को छाये बादल
  2. – आज ज्यादातर क्षेत्रों में बादलों के बीच बौछारों की आशंका

 उत्तराखंड में मौसम ने फौरी राहत दी है। देहरादून समेत गढ़वाल मंडल के ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादलों के बीच धूप खिल गई है। कुमाऊं में कहीं-कहीं बादलों का डेरा है। प्रदेश में मौसम के मिजाज ने मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान पर संदेह पैदा कर दिया है।

आज के लिए कुमाऊं में अत्यंत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट, दून व अन्य जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, शाम तक वर्षा हो सकती है। वहींं गुरुवार देर रात तेज गर्जन के साथ बारिश हुई।

छह दिन से हो रही लगातार वर्षा से दून में जन-जीवन प्रभावित था, गुरुवार को दोपहर बाद धूप खिलने से कुछ राहत महसूस की गई। दून में बुधवार रात से गुरुवार सुबह तक 70 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

हरिद्वार जिले पर सेटेलाइट से रखी जा रही नजर

वहीं हरिद्वार जिले के खानपुर व नारसन ब्लॉक जलभराव से सर्वाधिक प्रभावित है। दो गांव अति संवेदनशील व 12 मध्यम संवेदनशील हैं। इन सभी गांवों में प्रशासन द्वारा प्रभावितों को मदद पहुंचाई जा रही है।

अपर सचिव आपदा प्रबंधन सविन बंसल ने आपदा परिचालन केंद्र में मीडिया से बातचीत में साझा की जानकारी। उन्होंने बताया कि संवेदनशील गावों से प्रभावितों को राहत शिविरों में लाया जा रहा है। सेना से भी बात हुई है। जरूरत पड़ने पर सेना की मदद भी ली जाएगी।

बदरीनाथ-केदारनाथ यात्रा सुचारु

केदारनाथ धाम में धूप खिली हुई। हालांकि रुद्रप्रयाग जिले में हल्के बादल छाए हुए हैं। गौरीकुंड हाईवे रुद्रप्रयाग से 20 किलोमीटर आगे सिल्ली में अवरुद्ध है। केदारनाथ धाम यात्रा सुचारु है। वहीं चमोली में भी मौसम खराब बना हुआ है। बादल छाए हुए है। राष्ट्रीय राजमार्ग गौचर से बदरीनाथ तक यातायाता हेतु सुचारु है। यात्रा जारी है।

उत्तरकाशी में पिछले पांच दिनों से लगातार वर्षा के बाद शुक्रवार को चटक धूप खिली। गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग सुबह के दौरान करीब दो घंटे अवरुद्ध रहा। जबकि यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात सुचारू है।

यमुनोत्री धाम को जोड़ने वाले पैदल मार्ग पर भी भूस्खलन हुआ है। जिसके कारण जानकीचट्टी से यमुनोत्री पैदल आवाजाही करने वाले तीर्थ यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

गंगा का जलस्तर चेतावनी रेखा से नीचे

हरिद्वार में गुरुवार दोपहर से बारिश के रुक जाने के कारण गंगा का जलस्तर अब धीरे-धीरे कम हो रहा है। गुरुवार को गंगा का जलस्तर चेतावनी रेखा 293 मीटर के करीब 292.60 मीटर पर था, यह शुक्रवार सुबह 292.10 मीटर हो गया है।

हरिद्वार और आसपास क्षेत्रों में पिछले एक सप्ताह से हुई भारी वर्षा के चलते शहर और इसके आसपास के कई निचले इलाकों में पानी भरा है। जल निकासी के इंतजाम ना होने से लोगों को भारी दिक्कतें हो रही है।

हरिद्वार विधानसभा क्षेत्र के सांसद आदर्श ग्राम जमालपुर कला क्षेत्र की रमा विहार, दयाल एंक्लेव आदि कॉलोनी में अभी भी कमर भर पानी जमा है। जिम्मेदारों से शिकायत के बाद भी स्थिति जस की तस है। जलजमाव के बीच धूप के चलते संक्रामक बीमारियों के फैलने की आशंका से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

टिहरी झील का जलस्तर 782 मीटर पहुंचा

टिहरी जिले में भारी वर्षा के बाद शुक्रवार को हल्की धूप खिली है। जिससे आमजन को राहत मिली है। टिहरी झील का जलस्तर 782 मीटर पहुंच गया है।

राज्य के सभी स्कूलों में आज व 15 जुलाई को अवकाश

प्रदेश में अतिवृष्टि की आशंका को देखते हुए शासन ने कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में शुक्रवार व शनिवार 15 जुलाई का अवकाश घोषित कर दिया है। इस दौरान सभी शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक कार्मिकों का भी अवकाश रहेगा।

राज्य में लगातार अतिवृष्टि के कारण विभिन्न प्रकार की आपदाएं आ रही हैं। इनमें भूस्खलन, त्वरित बाढ़, बोल्डर गिरना, जलभराव, सड़क मार्ग बंद होना शामिल हैं। राज्य में अगले कुछ दिनों मौसम और अधिक प्रतिकूल रहने की आशंका है।

इस कारण आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग ने राज्य के सभी स्कूलों में अवकाश रखने का निर्णय लिया है। इस क्रम में अपर सचिव सविन बंसल द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं।

आज से चार दिन फिर मूसलाधार वर्षा की आशंका

  • उत्तराखंड में एक सप्ताह से हो रही मूसलधार वर्षा से फौरी राहत मिली, लेकिन अगले कुछ दिन फिर से आसमानी आफत बरसने की आशंका है।
  • मौसम विभाग ने प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। आज से चार दिन फिर मूसलाधार वर्षा की आशंका है।
  • मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आज नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में भारी से अत्यंत भारी वर्षा हो सकती है, इसे लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।
  • जबकि, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में बहुत भारी बारिश का आरेंज अलर्ट है।
  • इसके अलावा उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग व चमोली जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा प तीव्र बौछारों के आसार हैं। इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

अब चार दिन बाद खुलेंगे स्कूल

दून में अब चार दिन के बाद मंगलवार को स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र खुलेंगे। लगातार हो रही वर्षा और अलर्ट के मद्देनजर आज व कल एक से 12वीं तक के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश रहेगा। रविवार का अवकाश के बाद सोमवार को हरेला पर्व का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

बिजली कर्मियों की छुट्टियां रद, डेडिकेटेड टीमें तैनात

मौसम के तल्ख तेवर को देखते हुए ऊर्जा निगम और पिटकुल अलर्ट मोड पर आ गए हैं। अगले चार दिन के लिए बिजली कार्मिकों की छुट्टियां रद करते हुए अपने-अपने कार्यालयों में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

साथ ही फील्ड कर्मियों को मुस्तैद रहने और विद्युत उपकरणों की अतिरिक्त व्यवस्था करने को भी कहा गया है। फाल्ट आने या आपदा के कारण क्षति पहुंचने की स्थिति में विद्युत आपूर्ति बहाल करने को युद्धस्तर पर कार्य करने के लिए डेडिकेटेड टीमें भी तैनात कर दी गई हैं।

उत्तराखंड की 10 परियोजनाओं में बिजली उत्पादन तीन दिन से ठप

उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी वर्षा से बिजली उत्पादन बुरी तरह प्रभावित है। नदियों में भारी मात्रा में गाद आने और जलस्तर बढ़ने से टरबाइन थमी हुई हैं। बीते तीन दिन से प्रदेश की प्रमुख परियोजनाओं में उत्पादन ठप है।

हालांकि, गुरुवार को कुछ परियोजनाओं में उत्पादन सुचारू होने से उत्तराखंड जल विद्युत निगम ने राहत की सांस ली है। जबकि, अब भी 10 परियोजनाओं में उत्पादन ठप है और कुल उत्पादन 80 प्रतिशत तक कम चल रहा है। उत्पादन में गिरावट के चलते ऊर्जा निगम की कसरत बढ़ गई है।

इन परियोजनाओं में तीन दिन से उत्पादन ठप

  • विद्युत गृह, क्षमता (मेगावाट)
  • छिबरो, 240
  • खोदरी, 120
  • ढकरानी, 33.75
  • ढालीपुर, 51
  • चीला, 144
  • रामगंगा, 198
  • पथरी, 20.40
  • मोहम्मदपुर, 9.30
  • दुनाऊ, 1.5
  • पिलंगाड़, 2.25

Leave a Reply

Your email address will not be published.