कैंसर के समान्य लक्षणों पर नजर रखे ,तो आइए जानते हैं इन संकेतों के बारे में…

कैंसर एक घातक बीमारी है जिसका समय पर इलाज न किया जाए तो व्यक्ति की मौत हो सकती है। ऐसे में एक्सपर्ट कैंसर के समान्य लक्षणों पर नजर रखने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं इन संकेतों के बारे में…

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जिससे हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत होती है। इस बीमारी का नाम सुनते ही हर कोई डर जाता है। हालांकि, डॉक्टरों के अनुसार, बीमार होने पर आपके शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं, फिर भी आप उन्हें अनदेखा कर देते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, आप अपने शरीर में आए हर छोटे-बड़े बदलाव पर जरूर ध्यान दें। एक्सपर्ट के अनुसार, शरीर में जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, यह आस-पास के अंगों, नसों और रक्त वाहिकाओं पर दबाव डालता है। जिससे पसीने के साथ बुखार, उल्टी, या सांस फूलने जैसे मामूली लक्षण पैदा हो सकते हैं।

सांस फूलना

सांस फूलने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार सर्दी-खांसी या ज्यादा एक्सरसाइज करने के कारण भी सांस तेज हो जाती है। कई लोगों को सीढ़ियां चढ़ते वक्त भी सांस फूलने की समस्या होती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं, सांस फूलना कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का भी संकेत हो सकता है। कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, सांस की तकलीफ तब हो सकती है जब आप पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं ले रहे होते हैं और फेफड़े इसकी भरपाई के लिए अधिक हवा खींचने की कोशिश करते हैं।

क्रोनिक फीवर

डॉक्टरों का कहना है कि जब आपका कैंसर मेटास्टेसाइज हो जाता है, तो बार-बार बुखार आ सकता है। अगर आपको अक्सर रात में पसीने के साथ बुखार आता है, तो अपने बॉडी की चेकअप जरूर कराएं।

अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, बुखार शायद ही कभी कैंसर का शुरुआती लक्षण होता है, लेकिन यह तब हो सकता है जब किसी व्यक्ति को ब्लड कैंसर हो, जैसे कि ल्यूकेमिया या लिम्फोमा।

लगातार वजन घटना

अगर आपका वजन  लगातार घट रहा है, तो यह चिंता का विषय हो सकता है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, वजन घटना कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक हो सकता है। हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि वजन घटने का कारण अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जैसे- थायराइड या लीवर की बीमारियां भी हो सकती हैं।

थकान

थकान कई कारणों से हो सकती है। हालांकि आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है। डॉक्टरों के अनुसार, पर्याप्त नींद लेने के कारण भी थकान दूर नहीं होती है, तो यह भी कैंसर का लक्षण हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, थकान ल्यूकेमिया के कैंसर के प्रमुख लक्षणों में से एक है।

खून बहना

रक्तस्राव कैंसर का संकेत हो सकता हैं, इस स्थिति में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

– खांसी में खून आना जो फेफड़ों का कैंसर हो सकता है।

– मल में खून आना जो कोलन या रेक्टल कैंसर का संकेत हो सकता है।

– वजाइना से लगातार रक्तस्राव होना सर्वाइकल या एंडोमेट्रियल कैंसर का लक्षण हो सकता है।

– निप्पल से खून बहना स्तन कैंसर का कारण हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.