कोटद्वार में भाजपा नेत्री की डेंगू से हुई मौत

विशेषज्ञों का मानना है कि जुलाई से सितंबर तक का मौसम मच्छर के लिए अनुकूल रहता है। प्रदेश में इस वर्ष अब तक डेंगू के 1256 मामले आ चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा 917 यानी 73 प्रतिशत मामले देहरादून जनपद में आए हैं।

 तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ राज्य में डेंगू के मामले घटने-बढ़ने का क्रम भी जारी है। सोमवार को प्रदेश में 43 व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई। सभी नए मरीज देहरादून जनपद में मिले हैं। प्रदेश में इस वर्ष अब तक डेंगू के 1256 मामले आ चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा 917 यानी 73 प्रतिशत मामले देहरादून जनपद में आए हैं।

इसके अलावा हरिद्वार में 161, पौड़ी में 95, नैनीताल व टिहरी में 37-37 और ऊधमसिंह नगर में डेंगू के नौ मामले आए हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि जुलाई से सितंबर तक का मौसम मच्छर के लिए अनुकूल रहता है। मच्छरों की ब्रीडिंग तब तक जारी रहती है, जब तक अधिकतम तापमान 24 डिग्री से कम नहीं हो जाता। तापमान 24 डिग्री से नीचे आते ही डेंगू-चिकनगुनिया के मच्छरों के अंडे और लार्वा पनप नहीं पाते। अब पारा गिरने लगा है, ऐसे में मच्छर भी कम होने लगेंगे।

भाजपा नेत्री की डेंगू से मौत

कोटद्वार व आसपास के क्षेत्रों में डेंगू लगातार पैर पसार रहा है। सोमवार को डेंगू ने एक और महिला की जान ले ली। डेंगू पीड़ित गोविंद नगर निवासी पूनम थपलियाल की दिल्ली में उपचार के दौरान मौत हो गई। भाजपा नगर मंडल उपाध्यक्ष पूनम की मौत ने नगर निगम की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगा दिए हैं।

27 सितंबर को डेंगू से ज्ञान भारती पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या मुन्नी रावत का भी निधन हो गया था। राजकीय बेस चिकित्सालय के आंकड़ों पर नजर डालें तो वर्तमान में कोटद्वार क्षेत्र में डेंगू के 21 मरीजों का उपचार बेस चिकित्सालय से चल रहा है। इसके अलावा, निजी स्वास्थ्य केंद्रों से भी कई डेंगू पीड़ित मरीजों का उपचार जारी है।

सात जिलों में कोरोना का नया मामला नहीं

Corona in Uttarakhand राज्य में कोरोना संक्रमण से अब राहत है। सोमवार को प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 10 नए मामले मिले। इनमें देहरादून में तीन, हरिद्वार व नैनीताल में दो-दो और चमोली, पौड़ी व ऊधमसिंह नगर में एक-एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। अन्य सात जनपदों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी व उत्तरकाशी में कोरोना का कोई मामला नहीं आया है।

इधर, 11 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। कोरोना संक्रमण दर 1.39 प्रतिशत रही। प्रदेश में इस साल कोरोना के 1,04,138 मामले आए हैं। इनमें 99,965 (95.99 प्रतिशत) लोग स्वस्थ हो चुके हैं। इस साल कोरोना संक्रमित 333 मरीजों की मौत भी हुई है। फिलवक्त, प्रदेश में कोरोना के 64 सक्रिय मामले हैं।

देहरादून में 28, नैनीताल में 14, हरिद्वार में नौ, ऊधमसिंह नगर में छह, अल्मोड़ा में तीन, उत्तरकाशी में दो और चमोली व पिथौरागढ़ में एक-एक सक्रिय मामला है। बागेश्वर, चंपावत, पौड़ी, रुद्रप्रयाग और टिहरी में फिलहाल कोई सक्रिय मामला नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.