चलिए जानते हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ होम रेमेडीज..

मधुमेह सभी के बीच सबसे बड़ी चिंता है क्योंकि दुनिया भर में मेटाबॉलिज्म संबंधी समस्या तेजी से बढ़ रही है खासकर भारत में। चलिए जानते हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ होम रेमेडीज।

 बहुत से लोगों को ऐसा लगने है कि अब हमें अपनी सेहत और इम्यूनिटी पर उतना ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है, जितना कोरोना महामारी के दौरान थी। लेकिन ऐसा नहीं है। महामारी के दौरान हम अपनी सेहत को लेकर जितना सजग थे आगे भी हमे उतना ही सावधान रहने की आवश्यकता है। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का भी यही मानना है, खासकर जो लोग जटिल और गंभीर बीमारी से पहले से जूझ रहे हैं। मधुमेह सभी के बीच सबसे बड़ी चिंता है क्योंकि दुनिया भर में मेटाबॉलिज्म संबंधी समस्या तेजी से बढ़ रही है, खासकर भारत में। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो 11 में से 1 वयस्क आज मधुमेह के साथ जी रहा है और यह संख्या आगे चलकर और भी बढ़ने की उम्मीद है।

ऐसे में केवल नियमित दवा लेने से कुछ नहीं हो सकता जबतक के जीवन शैली में बदलाव नहीं किया जाता। मधुमेह एक खराब जीवनशैली के कारण होता है,जिसमें कुछ बदलाव करके सबसे अच्छी तरह से निपटा जा सकता है। नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने के लिए आप दिन में क्या खाते हैं और बीच में छोटी भूख लगने पर आप जो कुछ भी खाते हैं वो मधुमेह प्रबंधन में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ होम रेमेडीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रख सकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल मैनेज करने के लिए घरेलू उपचार-

1. नीम

नीम की कसैली पत्तियां मधुमेह के लिए एक प्रभावी उपचार हैं क्योंकि इनमें फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपेनोइड्स, एंटीवायरल पदार्थ और ग्लाइकोसाइड्स होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। नीम पाउडर बनाने के लिए नीम की कुछ सूखी पत्तियों को ब्लेंडर में तब तक ब्लेंड किया जाता है जब तक कि वे पूरी तरह से चिकनी न हो जाएं। अच्छे परिणाम के लिए आप इस चूर्ण को दिन में दो बार ले सकते हैं।

2. करेले का जूस

करेले में पाए जाने वाले दो बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व चारैटिन और मोमोरडिसिन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की क्षमता रखते हैं। रोज सुबह खाली पेट करेले के रस का सेवन करें। इसके लाभों का आनंद लेने के लिए, आप हर दिन करेले से बनी एक डिश को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

3. जामुन

जामुन अपने हाइपोग्लाइकेमिक गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच जामुन के बीज का पाउडर डालें। अच्छी तरह से हिलाने के बाद इसे खाली पेट पिएं।

4. अदरक

नियमित अदरक का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करता है और इंसुलिन को संतुलित करता है। एक बर्तन में एक कप पानी और एक इंच अदरक डालकर उबाल लें। 5 मिनट उबालने के बाद इसे एक ग्लास में निकाल लें। दिन में एक या दो बार इसका सेवन करें।

5. मेथी का चूर्ण

मेथी मधुमेह का प्रबंधन करने, ग्लूकोज सहनशीलता बढ़ाने, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिन को रिलीज करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। यह टाइप 1 और टाइप 2 डाइबिटीज दोनों को प्रबंधित करने के लिए अच्छा काम करता है। दो बड़े चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और रोज सुबह खाली पेट पानी और बीजों का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.