जानिए कैसे रखे अपने ऑयली स्किन का ध्यान

ऑयली स्किन एक अलग ही तरह की समस्या है जिससे स्किन कील मुंहासों ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से भरी रहती है। तो इस समस्या को कंट्रोल करने में यहां दिए गए उपाय साबित हो सकते हैं कारगर।

जरूरत से ज्यादा ऑयल निकलने की वजह से स्किन चिपचिपी नजर आती है और साथ ही कील-मुंहासों, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स जैसी समस्याओं को भी जन्म देती है। तो इस समस्या से छुटकारा दिलाने में कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं आपकी मदद। ये काफी हद तक ऑयल कंट्रोल करने का काम करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

1. शहद

एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर शहद स्किन को मॉयश्चराइज रखता है। साथ ही ऑयली स्किन से होने वाले सबसे बड़ी समस्या एक्ने को दूर करने में प्रभावी होता है। बस इसके लिए शहद की एक पतली लेयर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

2. ओटमील

ओटमील स्किन को एक्सफोलिएट करता है, जिससे डेड स्किन सेल्स की समस्या दूर होती है और चेहरे पर निखार आता है। ओट्स को गर्म पानी में डाल 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पीस पेस्ट बना लें और फिर इसमें शहद मिलाएं। अब चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें।

3. एग व्हाइट और नींबू का रस 

ऑयली स्किन की देखभाल में आप अंडे की सफेदी और नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू का एंटीबैक्टीरियल तत्व कील-मुंहासों की समस्य को कंट्रोल करता है। इसके लिए एक बर्तन में अंडे की सफेदी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। चेहरा धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

4. एलोवेरा

एलोवेरा एक्स्ट्रा ऑयल प्रोडक्शन को कम करता है। तो अगर आपकी भी स्किन ऑयली है, तो रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह नॉर्मल पानी से धो लें।

5. टमाटर

ऑयली स्किन की देखभाल में आप टमाटर को भी अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए टमाटर का गूदा निकाल लें और उसमें दरदरी पीसी चीनी मिलाएं। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज दें। 5 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें, फिर हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.