जानिए मेथीदाने से होने वाले फायदों के बारे में..

कई गुणों से भरपूर मेथीदाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा इसका सेवन कई बार आपके लिए हानिकारक हो सकता है। अगर नहीं तो चलिए जानते हैं मेथीदाने से होने वाले फायदों के बारे में-

रसोई में इस्तेमाल होने वाले कई सारे मसाले हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। लेकिन किसी भी चीज की अति हमेशा हमारे लिए नुकसानदायक ही होती है। इन्हीं मसालों में से एक मेथीदाना भी कई सारी समस्याओं में हमारे लिए फायदेमंद होता है। सेहत ही नहीं मेथी हमारे बालों और त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होती है। लेकिन कुछ ऐसी समस्याएं भी हैं, जिसमें मेथीदाने का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है।

अगर आप अभी तक मेथी दाने से होने वाले नुकसानों से अनजान हैं, तो आज हम आपको बताएंगे मेथी के हानिकारक प्रभावों के बारे में और उन समस्याओं के बारे में, जिसमें मेथीदाने का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो मेथीदाने का ज्यादा सेवन आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल, मेथीदाना शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। ऐसे में अगर आप इसका ज्यादा सेवन करेंगे, तो इससे ब्लड शुगर लेवल काफी नीचे जा सकता है, जो हाइपोग्‍लाइसेमिया की समस्‍या की वजह बन सकता है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं, तो डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन न करें।

प्रेग्नेंसी

गर्भवती महिलाओं के लिए भी मेथीदाने का सेवन काफी हानिकारक हो सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप ज्यादा मात्रा में इसे खाने से बचें। दरअसल, मेथीदाने की तासीर गर्म होने की वजह से इसके ज्यादा सेवन से ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है। साथ ही अगर आप ब्रेस्ट फीडिंग पर हैं, तो भी आपको मेथीदाना खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से बच्चों को दस्त लग सकते हैं।

यूरिन संबंधी समस्या

गर्म तासीर होने की वजह से जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से कई बार यूरिन संबंधी समस्या भी हो सकती है। दरअसल, मेथी की गर्म तासीर की वजह से यूरिन में गर्मी उत्पन्न हो सकती है, जिसके चलते जलन के साथ ही यूरिन में दुर्गंध की समस्या हो सकती है।

पेट की समस्याएं

जरूरत से ज्यादा मेथी का सेवन करने से कई बार पेट से जुड़ी समस्याएं भी होनी लगती हैं। अगर आप ज्यादा मात्रा में मेथीदाना खा रहे हैं, तो इससे गैस, अपच जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

एलर्जी

मेथीदाने के ज्यादा सेवन से कई लोगों को एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। मेथी के अधिक सेवन से त्वचा पर जलन, रैशेज आदि समस्याएं भी हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.