जानें बालों में मूंगफली लगानें के फायदे ..

आजकल बालों की समस्या आम है। बदलती जीवनशैली और अनहेल्दी फूड्स के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। आप इस समस्या से निजात पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। चाहें तो आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

 सर्दियों में मूंगफली खाने के कई फायदे होते हैं। यह स्किन के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, मूंगफली बालों के लिए भी बहुत ही गुणकारी है। जी हां, इसके इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत हो सकते हैं। मूंगफली में प्रोटीन और अन्य विटामिन्स मौजूद होते हैं, जिससे बालों को पोषण मिलता है। आप इसके इस्तेमाल से हेयर मास्क बना सकते हैं, जिससे आपके बाल शाइनी और मजबूत हो सकते हैं। तो, आइए जानते हैं, पीनट हेयर मास्क बनाने का तरीका।

– मूंगफली के इस्तेमाल से आप हेयर मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए- 1 कप मूंगफली और विटामिन-ई के दो कैप्सूल

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले आप मूंगफली को मिक्सी में पीस लें। इस पेस्ट में विटामिन-ई के दौ कैप्सूल डालें। आप इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस मास्क को बालों पर लगाएं, जब ये सूख जाए, तो पानी से धो लें। इससे आपके बाल मजबूत हो सकते हैं।

– मूंगफली और नारियल तेल से भी आप हेयर मास्क बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले मूंगफली का पेस्ट तैयार कर लें, इसमें नारियल तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। अब इसे बालों पर लगा सकते हैं। करीब 30 मिनट बाद बालों को धो लें।

– चाहें तो आप बालों की ग्रोथ के लिए मूंगफली का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद बायोटिन बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल काले और घने होते हैं। यह डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करने में कारगर है। हेयर ग्रोथ के लिए मूंगफली के तेल से स्कैल्प पर मालिश कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.