जारी हुए नीट यूजी प्रवेश परीक्षा के आंसर-की

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने इस साल मेडिकल डेंटल आयुष और नर्सिंग स्नातक दाखिले के लिए पंजीकृत 24 लाख उम्मीदवारों के लिए 5 मई को आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यूजी (NEET UG) 2024 के लिए अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (NTA NEET UG 2024 Answer Key) बुधवार 29 मई को जारी कर दी हैं। उम्मीदवार अपनी आपत्तियों को निर्धारित अंतिम तिथि 31 मई की रात 11.50 बजे तक दर्ज करा सकेंगे।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नीट यूजी प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने इस साल मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग स्नातक दाखिले के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यूजी (NEET UG) 2024 के लिए अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (NTA NEET UG 2024 Answer Key) जारी कर दी हैं। एजेंसी द्वारा आंसर-की के साथ-साथ परीक्षा में में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों की OMR शीट भी जारी कर दी है। बता दें कि NTA ने NEET UG 2024 परीक्षा का आयोजन पंजीकृत 24 लाख उम्मीदवारों के लिए 5 मई को किया था।

NEET UG Answer Key 2024: ऐसे करें Download और दर्ज कराएं आपत्तियां
ऐसे में जो छात्र-छात्राएं NTA द्वारा आयोजित NEET UG 2024 प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे अपनी OMR शीट और अनौपचारिक उत्तर-कुंजियों (NEET UG 2024 Answer Key) को डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट, exams.nta.ac.in/NEET पर विजिट करें। फिर होम पेज पर दिए गए लिंक से लॉग-इन पेज पर जाएं। इसके बाद उम्मीदवार अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल से लॉग-इन करें। इसके बाद उम्मीदवार अपनी OMR शीट और आंसर-की PDF Download व प्रिंट करें सकेंगे। साथ ही दिए गए लिंक से इन उत्तर-कुंजियों पर अपनी आपत्तियां भी दर्ज करा सकेंगे।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें उत्तर-कुंजियों (NEET UG Answer Key 2024) पर अपनी आपत्तियों को दर्ज कराने के लिए प्रति प्रश्न 200 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार अपनी आपत्तियों को निर्धारित अंतिम तिथि 31 मई 2024 की रात 11.50 बजे तक दर्ज करा सकेंगे।

NEET UG Answer Key 2024: आपत्तियों की समीक्षा के बाद जारी होंगे नतीजे
NTA द्वारा साझा की गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों से प्राप्त हुई आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की (NEET UG Final Answer Key 2024) तैयार की जाएगी। साथ ही, इसी के आधार पर परिणाम भी घोषित किए जाएंगे। आधिकारिक अपडेट के मुताबिक NTA NEET UG Result 2024 की घोषणा 14 जून को करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.