ट्रैवेलर्स को यहां दिए गए टिप्स को फॉलो कर आप खुद को रख सकते हैं स्वस्थ्य..

 एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना जितना रोमांचकारी होता है उतना ही चुनैतीपूर्ण भी। दिनचर्या बिगड़ जाती है और सोने-खाने का भी कोई समय नहीं होता। ऐसे में यहां दिए गए टिप्स को फॉलो कर आप खुद को स्वस्थ्य रख सकते हैं।

 बहुत से लोगों का पसंदीदा काम होता है नई जगहों का पता लगाना, नए लोगों से मिलना और इस खूबसूरत दुनिया के बारे में कुछ नया जानना। या यूं कह सकते हैं कि उन्हें ट्रैवेलिंग का बेहद शौक होता है। लेकिन एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते समय अपने स्वास्थ्य को बनाए रखना जितना रोमांचक है उतना ही चुनौतीपूर्ण भी होता है। आपकी दिनचर्या बिगड़ जाती है और घर का बना स्वस्थ खाना मिलना भी मुश्किल होता है। हालांकि, अगर आप कुछ बुनियादी बातों का ध्यान रखें तो आप अपनी अच्छे से देखभाल कर सकते हैं और स्वास्थ्य रह सकते हैं, तभी आप यात्रा का भरपूर आनंद भी ले सकते हैं।

लगातार यात्रा करने वालों के लिए 8 हेल्थकेयर टिप्स

कच्चा खाना खाने से बचें

कच्चा खाना खाने से बचें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा दुकानों से कटे हुए फल खरीद कर खाना एक स्वस्थ विकल्प की तरह लग सकता है, लेकिन यह अस्वास्थ्यकर या बासी हो सकता है, जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, हम यह भी नहीं जानते कि धोने के लिए किस तरह का पानी इस्तेमाल किया जाता है। इसके बजाय, आप ऐसे फलों का चुनाव करें जिन्हें छीला जा सके क्योंकि वे अधिक स्वच्छ होते हैं।

हाइड्रेटेड रहना

थकान, कब्ज, सिरदर्द आदि जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। खुद को ड्रीहाईड्रेट होने से बचाने के लिए आप जहां भी जाएं, पानी की बोतल साथ रखें।

नाश्ता करें

जब आप यात्रा कर रहे हों तो आपको नाश्ता कभी नहीं छोड़ना चाहिए। आप सुबह क्या खाते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यही आपके आगे के दिन की दिशा तय करता है। नाश्ता छोड़ना आपको थका हुआ और कम ऊर्जावान बना सकता है। इसके अलावा जल्दी जल्दी भूख लगने पर दिन में अस्वास्थ्यकर स्नैक पसंद करने लगते हैं। इसके अलावा पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए रात को हल्का भोजन करें।

भरपूर नींद लें

जब आप यात्रा कर रहे हों तो उचित नींद लेना काफी मुश्किल होता है। हालांकि, कुछ छोटी-छोटी आदतें जैसे ट्रैवल पिलो लेकर चलना या उसके अनुसार अपने शेड्यूल की योजना बनाना यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपको अच्छी नींद मिले।

स्ट्रेचिंग

पूरे दिन अपने शरीर को फिट और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। लंबे समय तक बैठे रहने से आपका रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है और रक्त के थक्के जम सकते हैं।

अपनी त्वचा का ख्याल रखें

जब आप यात्रा करते हैं, तो सनबर्न और ड्राईनेस से बचने के लिए अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन का प्रयोग करें और अपने चेहरे को टोपी से ढकें और धूप का चश्मा भी पहनें।

धूम्रपान या शराब पीने से बचें

जब आप अपने दोस्तों के साथ यात्रा करते हैं तो धूम्रपान करना या शराब पार्टी करना सामान्य है। लेकिन, आपको ऐसी गतिविधियों से बचना चाहिए क्योंकि वे आपके शरीर में थकान और तनाव पैदा कर सकते हैं।

अपने हाथ नियमित रूप से धोएं

फ्लू या डायरिया जैसे संक्रमणों से बचने के लिए यात्रा करते समय आपको अपने हाथों की स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक हो जाता है। यात्रा करते समय अपने हाथ नियमित रूप से धोएं और अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र साथ रखें। खासकर कुछ खाने से पहले।

Leave a Reply

Your email address will not be published.