डायबिटीज के मरीज ध्यान दें, भूलकर भी ना खाएं ये फूड

डायबिटीज के पेशेंट्स को अफने खानपान और लाइफस्टाइल पर विशेष ध्यान देना चाहिए। किसी भी फूड को खाना खतरनाक साबित हो सकता है। यदि आप भी डायबिटीज पेशेंट हैं और अधिक चटर पटर खाते रहते हैं तो अब सावधान हो जाइए। क्योंकि ये चीजें शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं। ऐसे में सावधानी बरतना बेहद आवश्यक है।

डायबिटीज अब एक आम बीमारी बनती जा रही है। लगभग हर घर में इसके एक मरीज मिल जाएंगे। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। इसे हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट से काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए आप को अपनी डाइट से कुछ चीजों को निकालकर बाहर करना होगा।

मैदा खाने से बचें- मैदा से आप के ब्लड में शुगर तेजी से बढ़ता है। मैदे का सेवन डायबिटीज पेशेंट के सेहत पर भारी पड़ सकता है। यदि आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो मैदे से बने फूड जैसे- पिज्जा, समोसा, वाइट राइस और पास्ता खाना खाने से बचें।

शुगर रिच फूड- डायबिटीज पेसेंट को चीनी से बने फूड जैसे- मिठाई, पेस्ट्री और केक को खाने से बचना चाहिए। ऐसी स्थिति में चीनी आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

इन फलों के जूस के जूस को पीने से बचें- डायबिटीज पेशेंट्स को अंगूर, आम और संतरे के जूस को अवॉइड करना चाहिए। इन फलों के जूस पीने से खून में शुगर लेवल बढ़ सकता है।

ऑयली फूड- शुगर के मरीजों को ऑयली फूड अवॉइड करना चाहिए। ये मरीज की सेहत को बुरी तरह डैमेज कर सकता है। इसके साथ ही नॉन वेज फूड को भी अपनी डाइट से हटा देना चाहिए। शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स रिच सॉफ्ट ड्रिंक्स को भी अवॉइड करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.