दिल्ली में गर्मी से लोगों का बुरा हाल, अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

राजधानी दिल्ली में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। भीषण गर्मी के चलते लोग घरों में बंद रहने को मजबूर हो गए हैं। मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, आर्द्रता 39 प्रतिशत और 53 प्रतिशत के बीच रही। शहर के कुछ हिस्सों में तेज सतही हवाएं भी चलीं। इससे पहले, आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि दिल्ली में अगले कुछ दिन आसमान साफ और शुष्क मौसम रहेगा।

आंशिक बादल छाए रहेंगे

दिल्ली में सोमवार को भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था। इस बीच, देश भर में बढ़ते तापमान को देखते हुए, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने तेज गर्मी से होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए लोगों को उचित देखभाल करने के लिए आगाह किया है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) के सात दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को दिन के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और तेज सतही हवाएं चल सकती हैं। अगले कुछ दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

बूंदाबांदी हो सकती है

चिलचिलाती गर्मी के बीच, दिल्लीवासियों को कुछ राहत मिल सकती है। आईएमडी के ताजा बुलेटिन के अनुसार, गुरुवार और शुक्रवार को रात के दौरान एक या दो स्थानों पर बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं। ऐसा चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव के कारण होने की संभावना है। आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, ‘दिल्ली-एनसीआर में 48 घंटों के बाद हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन उसके बाद कोई खास बारिश नहीं होगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.