प्राण प्रतिष्ठा: सीएम योगी आज जाएंगे अयोध्या…

प्राण प्रतिष्ठा आयोजन की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या जा रहे हैं। वह सुबह 11 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को अयोध्या जा रहे हैं। वह श्रीराम मंदिर के निर्माण कार्यों की प्रगति देखेंगे। इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां भी परखेंगे। मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर अलग-अलग जिम्मेदारियों के लिए मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गई है। मुख्यमंत्री योगी करीब 11 बजे एयरपोर्ट पर उतरेंगे। इसके बाद हनुमानगढ़ी, श्रीराम जन्मभूमि परिसर के अलावा अमानीगंज जलकल परिसर, पुलिस कंट्रोल रूम, लता मंगेशकर चैाक, निर्माणाधीन टेंट सिटी सहित अन्य स्थलों का निरीक्षण करेंगे। आयुक्त कार्यालय में दो बजे विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। इसके बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। फिर संतों के साथ भी बैठक करेंगे। इसके बाद लखनऊ वापस चले जाएंगे।

राम जन्मभूमि के सुरक्षा सलाहकार ने परखी तैयारियां
राम जन्मभूमि के सुरक्षा सलाहकार केके शर्मा भी सोमवार को पहुंचे। उन्होंने राम जन्मभूमि पथ व राम जन्मभूमि परिसर का निरीक्षण कर सुरक्षा के इंतजामों की जानकारी ली। राम जन्मभूमि पथ पर लगाए जा रहे सुरक्षा उपकरणों की भौतिक प्रगति भी देखी। एक दिन पहले राममंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने राम जन्मभूमि पथ पर सुरक्षा उपकरण लगाने की धीमी गति पर नाराजगी जताई थी। राम जन्मभूमि के सुरक्षा सलाहकार ने भी कार्यदायी संस्था को काम तेज करने का निर्देश दिया है। सोमवार से रात में भी काम शुरू हो गया है। हर हाल में 14 जनवरी तक सभी उपकरण लगाने व यात्री सुविधा केंद्र का संचालन शुरू करने को कहा है। सोमवार से ही सुरक्षा उपकरणों का ट्रायल होना था लेकिन अधूरे काम के चलते ट्रायल स्थगित कर दिया है। अब सारे उपकरण लग जाने के बाद 15 जनवरी से एक साथ ट्रायल शुरू किया जाएगा। सलाहकार ने राममंदिर में भी लग रहे सुरक्षा उपकरणों की भौतिक प्रगति देखी। निरीक्षण के दौरान आईजी प्रवीण कुमार, एसएसपी राजकरण नैय्यर, एसपी सुरक्षा पंकज पांडेय, मंदिर निर्माण प्रभारी गोपाल राव समेत अन्य मौजूद रहे।

22 को सभी देवालय, मंदिर व चौराहे दीपों से करेंगे जगमग
भाजपा आम जनमानस की भागीदारी से रामलला के प्राण प्रतिष्ठा पर 22 जनवरी को अयोध्या के सभी देवालय, मंदिर और चौराहों को दीपों से जगमग करेगी। चौराहों पर रंगोली बनाकर फूल-माला से सजाया जाएगा। यहां पर तोरण द्वार भी बनेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर 14 जनवरी को मकर सक्रांति से स्वच्छता अभियान भी शुरू होगा। यह जानकारी भाजपा के महानगर प्रभारी विजय प्रताप सिंह ने दी। वह सोमवार को पार्टी कार्यालय पर जनप्रतिनिधियों व पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए वृहद तैयारी की कार्ययोजना बनाई जाए। सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारियां निर्धारित हों। सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि पांच सदी के संघर्ष के बाद ऐतिहासिक दिन आया है। पूरी अयोध्या को भव्य तरीके से सजाना है। महापौर गिरीश पति त्रिपाठी ने कहा कि अयोध्या को जनसहयोग से पॉलीथिन मुक्त करना है। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना होगा। यह अयोध्या वासियों का दायित्व है कि श्रद्धालुओं को आध्यात्मिकता के साथ स्वच्छ व सुंदर धाम का दर्शन यहां पर हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.