प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे…

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिनमे से एक है कब्ज। कब्ज की वजह से बहुत सारी महिलाएं परेशान रहती हैं। ये समस्या प्रेग्नेंसी के हर महीने के साथ बढ़ती ही जाती है। ऐसे में लगातार कब्ज से छुटकारा दिलाने वाली दवाओं का लेना ठीक नही है। ज्यादातर डॉक्टर भी दवाओं को लगातार खाने के लिए मना करती हैं। ऐसे में घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं। जिनकी मदद से आपको प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

अलसी के बीज
अलसी महिलाओं के फायदेमंद होती है। वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली कब्ज की समस्या में ये राहत दिला सकती है। अलसी के बीजों में खास गुण होते हैं जो स्टूल को ढीलाकर निकलने में मदद करते हैं। 

कैसे खाएं अलसी
-अलसी का पाउडर बनाकर रख लें। रोजाना एक चम्मच अलसी को हल्के गुनगुने पानी के साथ खाएं। खाने के बाद करीब एक गिलास पानी पी लें। इससे राहत मिलेगी। 

-या फिर अलसी के बीज को 3-4 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। रात को सोने से पहले इन भीगे बीजों को पानी के साथ खा लें। इसे खाने से कब्ज की समस्या में राहत मिलेगी।

पेट की करें तेल से मालिश
सुबह उठने के बाद पेट पर तेल की मालिश करने से भी कब्ज की समस्या में राहत मिलेगी। एक से दो बूंद एसेंशियल ऑयल की बूंद को नारियल या सरसों के तेल में मिक्स करें। फिर हल्के हाथों से नाभि के आसपास उंगलियों की मदद से गोल घुमाते हुए पेट की मालिश करें। ऐसा करने से स्टूल को पतला होकर बाहर निकलने में मदद मिलती है। हालांकि पेट की मालिश करते समय ध्यान रखें कि पेट पर दबाव नहीं डालना है बस हल्के हाथों से ही मालिश करनी है। जिससे बच्चे को नुकसान ना हो।

सेंधा नमक से मिलेगा आराम
सेंधा नमक में रेचक गुण होते हैं। जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। दो तरह से सेंधा नमक को प्रेग्नेंसी में इस्तेमाल करें। 

-रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या में आराम मिलेगा। 

-किसी टब में पानी लें और उसमे सेंधा नमक मिलाकर पानी में करीब 20 मिनट तक बैठें। ऐसा करने से कब्ज को दूर करने में मदद मिलती है। 

कब्ज दूर करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
-कब्ज की समस्या होती है तो फाइबर वाले फूड्स को ज्यादा खाएं।

-फल और सब्जियों को ज्यादा मात्रा में खाएं। लिक्विड और पानी ढेर सारा पिएं।

-प्रेग्नेंसी में वॉक, योग और हल्के व्यायाम को जरूर करें। ये सारे कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.