बरेली में रामगंगा घाट पर उमड़ा आस्था का सैलाब…

रामगंगा चौबारी घाट पर तड़के चार बजे से ही स्नान का सिलसिला शुरू हो गया। हर-हर गंगे से घाट गुंजायमान हो गया। श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद दान-पुण्य कर चौबारी मेले में खरीदारी की।
बरेली में कार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार को रामगंगा के घाटों पर श्रद्धालु का सैलाब उमड़ पड़ा। चौबारी मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है। तड़के चार बजे से ही स्नान का सिलसिला शुरू हो गया। हर-हर गंगे से घाट गूंज उठे। चौबारी घाट पर स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशान न हो, इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। रविवार को भी घाटों की साफ-सफाई को अंति म रूप देने का काम चलता रहा।

रामगंगा चौबारी मेले में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। रविवार शाम से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। तड़के स्नान, पूजन और दान के बाद मेले में खरीदारों की भीड़ उमड़ने लगी। बच्चे, युवक और युवतियां झूले का आनंद लेते दिखाई दिए।

घाटों पर की गई बैरिकेडिंग
मेला प्रबंध समिति के प्रबंधक अमरजीत सिंह ने बताया कि स्नान के लिए घाटों को साफ-सफाई करवाकर पहले ही तैयार करवा दिया गया। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बैरिकेडिंग भी लगा दी गई है। घाट के पास ही महिलाओं के लिए अलग से चेंजिंग रूम बनाया गया है। समिति की ओर से 21 गोताखोरों को तैनात किया गया है। सीसीटीवी कैमरों को भी लगाया गया है।
आचार्य पंडित प्रखर मिश्रा ने बताया कि पूर्णिमा तिथि रविवार को दोपहर 3:52 बजे से लग गई हैं। यह सोमवार दोपहर 2:45 बजे तक है। इसमें सर्वप्रथम श्रद्धालु दर्शन कर मां गंगा को प्रणाम करेंगे। आचमन के बाद स्नान, इसके बाद सूर्य अर्घ्य देकर पितरों के निमित्त गंगाजल समर्पित किया जाएगा। कार्तिक मास में दीपदान, तुलसी पूजन और गंगा स्नान का अनंत गुना फल मिलता है।
स्काउट गाइड ने संभाली गंगा घाट पर व्यवस्था
हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड की ओर से चल रहे समाजसेवा शिविर के चौथे दिन स्काउट गाइड ने गंगा घाट की व्यवस्था संभाली। इस अवसर पर स्काउट गाइड ने नुक्कड़ नाटक रामगंगा चौबारी मेले में प्रस्तुत किया। वन एवं पर्यावरण मंत्री अरुण कुमार और विधायक संजीव अग्रवाल का स्थापना दिवस पर बैच लगाकर स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.