बरेली: 21 जून तक भीषण गर्मी का ऑरेंज अलर्ट

बरेली में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। 21 जून तक राहत के आसार नहीं है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

बरेली में प्रचंड गर्मी से फिलहाल निजात मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दिन और रात के तापमान में बढ़त का भी अनुमान है। लू का प्रकोप जारी रहेगा। लोगों को गर्मी से बचाव के लिए एहतियात बरतने का सुझाव दिया है। मंगलवार सुबह आठ बजे से ही सूरज की तपिश परेशान करने लगी।

सोमवार को सुबह से ही तेज धूप रही। घर से बाहर निकलने पर झुलसने का एहसास हो रहा था। सुबह 10 से शाम पांच बजे तक सड़कों पर आम दिनों के सापेक्ष वाहनों की आवाजाही कम रही। शाम छह बजे से सूरज की तपिश कुछ कम हुई, पर उमस बेहाल करती रही। गर्म हवा के थपेड़े दिनभर लोगों को परेशान करते रहे।

44 डिग्री के पार पहुंचा तापमान
अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 44.5 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहा। इधर, न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अब मौसम विभाग से जारी बुलेटिन में अगले चार दिन तक गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विज्ञानी अतुल कुमार के मुताबिक हवा की दिशा बदलने तक गर्मी का सितम जारी रहेगा।

लू कर रही बेहाल
दोपहर में लू के थपेड़ों से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। चुभती गर्मी में लोग जरूरी कार्य होने पर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। ईद के बावजूद सोमवार दोपहर को भी अन्य दिनों की तरह लोगों की आवाजाही बेहद कम रही। सुबह 11 बजे के बाद बदन झुलसाने वाली गर्मी और लू परेशान कर रही है। चिकित्सक भी गर्मी और लू से बचाव के लिए दोपहर में घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.