भारत और सऊदी अरब के बीच हुआ बड़ा फैसला

भारत से हर वर्ष सऊदी अरब के लिए लाखों की संख्या में पर्यटक जाते है। इसमें से कई लोग हज यात्रा पर भी सऊदी अरब जाते है। हज यात्रा के संबंध में ही इस वर्ष के लिए भारत और सऊदी अरब के बीच बड़ा समझौता हुआ है। भारत और सऊदी अरब के बीच रविवार को द्विपक्षीय समझौता हुआ है जिस पर दोनों देशों ने हस्ताक्षर किए है।

इस नए समझौते के जरिए अब नई दिल्ली से 2024 में 1,75,025 यात्री हज यात्रा पर जा सकेंगे। इस वर्ष 1,75,025 हजयात्रियों को कोटा आवंटित किया गया है। इस कोटे के संबंध में अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के साथ जेद्दा में सऊदी हज और उमरा मंत्री डॉ. तौफीक बिन फौजान के साथ द्विपक्षीय हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर किए है।

हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए हज समिति के जरिए सीटें तय की गई है। इस वर्ष हज समिति के जरिए 1,40,020 सीटें हजयात्रियों के लिए आरक्षित की गई है। वहीं प्राइवेट ऑपरेटरों के जरिए हज यात्रा पर 35,005 हज यात्री जा सकेंगे। समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद स्मृति ईरानी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी दी। वह हज सम्मेलन में भाग लेने और भारत तथा सऊदी अरब के बीच हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर करने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को यहां पहुंचीं थीं।

राजदूत डॉ. सुहेल खान, महावाणिज्य दूत मोहम्मद शाहिद और सऊदी अरब के हज तथा उमरा मंत्रालय के अधिकारियों ने जेद्दा हवाई अड्डे पर ईरानी की अगवानी की। जेद्दा में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘अल्पसंख्यक मामलों की मंत्रीस्मृति ईरानी हज सम्मेलन में भाग लेने और द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए जेद्दा पहुंच गयी हैं।’’ इसने एक बयान में कहा कि ईरानी सऊदी अरब के हज और उमरा मामलों के मंत्री तौफीक बिन फौजान अल राबिया के साथ एक द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी और आगामी हज यात्रा से जुड़े परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.