मुरादाबाद: कड़ाके की ठंड से जनजीवन बेहाल, पारा सामान्य से नौ डिग्री कम

कड़ाके की ठंड ने शहरवासियों को बेहाल कर दिया। सोमवार सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है। इससे यातायात समेत रेल सेवा भी प्रभावित हो रही है। चालकों को दिन में भी लाइट जलाकर वाहनों को चलाना पड़ रहा है। हाईवे समेत अन्य जगहों पर जाम भी लग रहा है।

रविवार को दिनभर सूरज नहीं निकला और अधिकतम पारा सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। सुबह से शाम तक यही स्थिति रही। जनवरी माह का अंतिम चरण चल रहा है, लेकिन ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है। हर दिन तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है।

रविवार को सुबह से घना कोहरा था। दोपहर में कोहरा तो छंट गया, लेकिन धूप नहीं निकली। सुबह से शाम तक हवाओं ने परेशान किया। अवकाश होने की वजह से जरूरत पर ही लोग घरों से बाहर निकले। शाम होते-होते फिर गलन और ठिठुरन बढ़ गई।

मौसम विज्ञान विभाग के डाटा संग्रह केंद्र के अधिकारियों के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई।

सुबह वातावरण में नमी 97 फीसदी थी, जो शाम को 90 फीसदी रही। हवा की गति दस से 15 किलोमीटर प्रति घंटा पश्चिम से पूरब दिशा में रही। पंतनगर विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह ने बताया किसोमवार और मंगलवार को बादल दिखाई दे सकते हैं, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है।

31 जनवरी तक रात में गलन बरकरार रहेगी। पश्चिमी हवाओं की वजह से यह गलन हो रही है। बीच-बीच में धूप निकल सकती है। कोहरा भी मध्यम स्थिति का रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.