IRCTC की ओर से यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए चैटबोट AskDISHA2.0 को बनाया गया है। यह एक एआई वर्चुअल असिस्टेंस है। इसके माध्यम से यात्री अपना पीएनआर स्टेटस रिफंड स्टेटस बुकिंग हिस्ट्री और अन्य चीजें भी चेक कर सकते हैं।
भारतीय रेलवे में बुकिंग करना अब और भी आसान हो गया है। रेलवे यात्री रिजर्वेशन काउंटर, वेबसाइट और ऐप के अलावा अब चैटबोट AskDISHA2.0 के माध्यम से बड़ी आसानी से केवल वॉयस चैट के माध्यम से टिकट बुक करा सकते हैं।
AskDISHA2.0 के माध्यम से रेलवे का टिकट बुक करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें यूजर को पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ती है। इसमें भुगतान भी ऑनलाइन ही किया जा सकता है।
कैसे काम करता हैं AskDISHA2.0?
आईआरसीटीसी के अनुसार, AskDISHA2.0 एक एआई वर्चुअल असिस्टेंस है। इसे विशेष रूप से यात्रियों की टिकट बुकिंग संबंधी समस्याओं को सुलझाने के लिए लॉन्च किया गया था। इससे यात्री 24*7 अपनी समस्याएं सुलझा सकते हैं। इसके साथ ही यात्री अपना पीएनआर स्टेटस, रिफंड स्टेटस, बुकिंग हिस्ट्री और अन्य चीजें भी चेक कर सकते हैं। यह हिंदी और इंग्लिश में उपलब्ध है।
कैसे करें AskDISHA2.0 से टिकट बुकिंग?
- इसके लिए आप पहले आईआरसीटीसी के मोबाइल ऐप पर लॉग इन करें।
- फिर टाइप सेक्शन के बगल में जाकर अपनी भाषा का चयन करना करें।
- फिर आपको टाइप सेक्शन के दाएं पर वॉयस कमांड पर क्लिक करें।
- बोले “मुझे टिकट बुक करना है।”
- चैटबोट से जवाब आएगा कि “आप कौन से स्टेशन से ट्रेन चाहते हैं?”
- फिर आप वॉयस कमांड से अपने स्टेशन का नाम तारीख के साथ बताएं।
- इसके बाद ट्रेनों के साथ उपलब्ध टिकट संख्या की पूरी लिस्ट आ जाएगी।
- टिकट का सेलेक्ट कर यात्री की जानकारी भरें।
- फिर किसी यूपीआई ऐप के माध्यम से आप पेमेंट करें।
- आपका टिकट बुक हो जाएगा।