यहां जानें लौकी के फायदे जो आपको कर देंगे हैरान?

Bottle Gourd Benefits लौकी उन सब्ज़ियों में शुमार है जिसको ज़्यादातर लोग नापसंद करते हैं। इसका फीका स्वाद कम लोगों को ही भाता है। हालांकि इसके फायदे इतने हैं कि इसे ज़रूर डाइट में शामिल करना चाहिए। आइए जानें लौकी खाने से सेहत को किस तरह के फायदे पहुंचते हैं।

लौकी को भारत में कई नामों से जाना जाता है, कई लोग इसे घिया भी कहते हैं। यह एक ऐसी सब्ज़ी भी है, जिसे ज़्यादातर लोग खाना नहीं पसंद करते। खासतौर पर लौकी को देख बच्चे नाक सिकुड़ लेते हैं। इसके पीछे वजह है कि ज़्यादातर लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते। लौकी में 92 फीसदी पानी होता है, जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। इसी के साथ यह सब्ज़ी विटामिन-सी, विटामिन-के, कैल्शियम और फाइबर से भी भरपूर होती है, जो डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अमृत समान है।

लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसके नियमित सेवन से वज़न घटाने, त्वचा की सेहत और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम किया जा सकता है। आइए जानें लौकी से होने वाले फायदों के बारे में…

याददाश्त को बूस्ट करने का काम करती है लौकी

लौकी में कोलीन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, जो याददाश्त को बढ़ाने और तेज़ रखने का काम करता है। अगर आपको लगता है कि वक्त के साथ आपकी याददाश्त कमज़ोर हो रही है, तो लौकी का सेवन नियमित तौर पर शुरू कर दें। यह अल्ज़ाइमर में भी फायदेमंद हो सकती है।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

कई शोध से पता चलता है कि लौकी में पोटैशियम की मात्रा भी उच्च होती है, जो उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं। इसके साथ ही लौकी खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल ठीक रहेगा तो आपका दिल भी दुरुस्त रहेगा।

वज़न घटाने में मददगार

लौकी फाइबर से भरपूर होती है, जिससे वज़न घटाने में मदद मिलती है। घिया अगर आपने खाने में खाया है, तो इससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है, जिससे आप कैलोरी खाने से भी बचते हैं। इसमें पानी की उच्च मात्रा शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करती है। इसके नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट किया जा सकता है।

इम्यूनिटी और डायबिटीज़ में लाभ

खाली पेट लौकी का सेवन करने से धमनी रोग, लीवर की समस्या और मधुमेह जैसी कई बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है। लौकी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी होती है, जिससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। साथ ही यह शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा भी देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.