यूपी का मौसम: पूरे प्रदेश में छाए घने बादल…कई जिलों में भारी बारिश

रविवार की सुबह पूरे प्रदेश में बादल दिखे। कुछ जिलों में हल्की बरसात तो कहीं ज्यादा बरसात की संभावना है। शनिवार को भी कई जिलों में बारिश और ओले गिरे।

पूरा प्रदेश चक्रवाती बारिश की चपेट में है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसमी बदलाव का असर शनिवार के बाद रविवार को भी देखा जा रहा है। राजधानी लखनऊ समेत अधिकतर क्षेत्रों में बादल छाए रहें। कई जिलों बारिश भी होती रहीं। इसके पहले शनिवार को भी ऐसा ही मौसम रहा। कई इलाकों में ओले भी पड़े। मौसम में इस बदलाव का असर तापमान पर भी पड़ा है। मौसम विभाग ने अभी एक और दिन ऐसा ही मौसम रहने पूर्वानुमान जताया है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, अलीगढ़, मेरठ, आगरा बहराइच, फतेहपुर, सुल्तानपुर, फुरसतगंज, फतेहगढ़ में अच्छी बरसात दर्ज हुई। उरई में 16 मिमी तक पानी बरसा। वहीं मेरठ, बागपत, झांसी व आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि हुई। इस दौरान प्रदेश में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलीं। बादलों की मौजूदगी के कारण रात के पारे में वृद्धि हुई है। प्रदेश के अधिकतर इलाकों में तीन से चार डिग्री तक की गिरावट अधिकतम तापमान में दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक रविवार को भी 40-50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। ओलावृष्टि, बारिश, गरज चमक और बिजली गिरने के आसार हैं।

इन इलाकों में आज बिजली गिरने का अलर्ट
गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदई, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदासनगर व आसपास समेत कई इलाकों में तेज हवा, बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.