रुद्रपुर और काशीपुर महायोजना को डीडीए बोर्ड की मंजूरी

जिला विकास प्राधिकरण (डीडीए) की 18वीं बोर्ड बैठक में रुद्रपुर और काशीपुर महायोजना 2041 को मंजूरी दी गई। बैठक की अध्यक्षता कर रहे कुमाऊं आयुक्त व डीडीए अध्यक्ष दीपक रावत ने गांधी पार्क का सौंदर्यीकरण करने के साथ ही बड़ी भूमिगत पार्किंग की व्यवस्था के निर्देश दिए। प्राधिकरण और नगर निगम अधिकारियों को काॅलोनियों में छोटे-छोटे पार्क व ओपन जिम बनाने के के लिए भी कहा गया।

बृहस्पतिवार को कलक्ट्रेट स्थित डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में हुई बैठक में 17वीं बोर्ड बैठक में स्वीकृत प्रस्तावों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। कुमाऊं आयुक्त ने कहा कि रुद्रपुर और काशीपुर में महिलाओं के लिए पिंक शौचालय निर्माण की स्वीकृति दी गई थी। इसमें महिला स्वच्छक ही तैनात होंगी। उन्होंने शौचालय का शेष कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत ग्राम बागवाला में 1872 ईडब्ल्यूएस भवनों के निर्माण कार्य को जल्द कराने के साथ ही वित्तीय भार की प्रतिपूर्ति के लिए अग्रिम कार्यवाही के निर्देश दिए। खटीमा-टनकपुर तिराहे से फाइबर फैक्टरी की ओर सड़क पर लगी स्ट्रीट लाइटों के अनुरक्षण कार्य को मंजूरी दी गई।

आयुक्त ने प्राप्त प्रस्तावों पर प्रतिनिधियों से बात करते हुए विभिन्न प्रकार की भूमि की उपयोगिता के आधार पर नियमावली और जनहित को देखते हुए परिवर्तन करने के निर्देश दिए। । बैठक के बाद कमिश्नर ने कलक्ट्रेट परिसर में पौधरोपण भी किया। वहां प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक रुहेला, सीडीओ मनीष कुमार, प्राधिकरण सचिव पंकज उपाध्याय, मुख्य कोषाधिकारी डॉ.पंकज कुमार शुक्ल, नगर आयुक्त काशीपुर विवेक राय, उप नगर आयुक्त रुद्रपुर शिप्रा जोशी आदि थे।

रुद्रपुर और किच्छा का एक ही मास्टर प्लान बनाने पर सहमति
रुद्रपुर। डीडीए की बैठक में डीएम उदयराज सिंह ने कहा कि सॉलिड वेस्ट की जिम्मेदारी नगर निगम की है। इसके लिए कूडा निस्तारण केंद्र अलग से बनाया गया है। इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए वित्तीय सहायता की मांग नगर निगम की ओर से की गई है। उन्होंने रुद्रपुर व किच्छा के लिए एक ही मास्टर प्लान बनाने का प्रस्ताव रखा। इस पर समिति ने सहमति प्रदान कर दी। इधर प्राधिकरण में श्रमशक्ति व विशेषज्ञों की कमी का मुद्दा उठा। डीडीए अध्यक्ष ने प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.