विदेश में भ्रमण कर रही टीम योगी को दुनियाभर से मिल रहे करोड़ों के प्रस्ताव..

विदेश में भ्रमण कर रही टीम योगी को पूरी दुनिया से निवेश के भारी भरकम प्रस्ताव मिल रहे हैं। बेल्जियम, यूएई, कनाडा और अमेरिका जैसे देशों से निवेशक भारत में लॉजिस्टिक एंड कॉर्गो, कृषि, पर्यटन, इंफ्रास्ट्रक्चर, रीन्यूएबल एनर्जी समेत कई क्षेत्रों में निवेश के ऑफर दे रहे हैं। इन निवेश प्रस्तावों के जरिए प्रदेश में लाखों नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।   

वाराणसी में स्थापित होगा रीसाइक्लिंग प्लांट 
बेल्जियम में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता, नंदी और लोक निर्माण (पीडब्ल्यूडी) मंत्री जितिन प्रसाद की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल के प्रयास रंग लाए और जेमिनी कॉर्पोरेशन के साथ 200 करोड़ रुपये का एक एमओयू साइन किया गया। औद्योगिक विकास मंत्री ने ट्वीट कर खुद यह जानकारी साझा की। वाराणसी में 200 करोड़ की लागत से 300 टन प्लास्टिक प्रति दिन का रीसाइक्लिंग प्लांट स्थापित करेगी। इस दौरान जेमिनी कॉर्पोरेशन के डायरेक्टर वेद प्रकाश लता, विष्णु अग्रवाल, पवन बिरला, विवेक बेगवानी मौजूद रहे।

एसीएस नवनीत सहगल भी उपस्थित रहे। कंपनी आइकिया के ग्लोबल एक्सपैंसन हेड जैन क्रिस्टीनसन ने 4 हजार करोड़ के निवेश की इच्छा जाहिर की। इस निवेश से कंपनी उत्तर प्रदेश में रिटेल स्टोर्स व लग्जरी मॉल खोलेगी। इस अवसर पर कंपनी की नोएडा में लगने जा रही यूनिट के अलावा उनकी भविष्य से जुड़ी निवेश योजनाओं पर चर्चा की गई। इससे पहले ये प्रतिनिधिमंडल फ्लांडर्स की सेक्रेट्री जनरल जूली बेनेंस से मिला और प्रदेश में बेलिज्यन बिजनेस के निवेश को लेकर बातचीत की। 

यूएई से मिले 20 हजार करोड़ के लेटर ऑफ इंटेंट 
यूएई में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल को 20340 करोड़ रुपये के 25 लेटर ऑफ इंटेंट प्राप्त हुए हैं। इस निवेश के जरिए प्रदेश में 27 हजार नए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। प्रतिनिधिमंडल की डीपी वर्ल्ड के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात हुई। डीपी वर्ल्ड के प्रतिनिधियों ने उत्तर प्रदेश के दादरी में लॉजिस्टिक और कॉर्गो के क्षेत्र में जॉइंट वेंचर में निवेश पर सहमति जताई। यही नहीं, उन्होंने प्रतिनिधिमंडल के समक्ष कानपुर के करीब हाईवे और रेलवे कनेक्टिविटी वाली भूमि की भी जरूरत साझा की । जॉइंट वेंचर के तहत 2 हजार एकड़ भूमि की आवश्यक्ता होगी।  

कनाडा से निवेश के मिले कई प्रस्ताव 
विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना और पशुपालन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह की अगुवाई में कनाडा के निवेशकों को आकर्षित करने में जुटा प्रतिनिधिमंडल मांट्रियल में जेएमक्यू ग्लोबल के चीफ मेंटर व को-फाउंडर हिलमी कुरैशी से मिला। इस दौरान राउंड टेबल मीटिंग पर निवेश संभावनाओं और योजनाओं पर चर्चा भी हुई। हिलमी कुरैशी ने हेल्थ टेक्नोलॉजी पर निवेश की इच्छा जाहिर की।

वैंकूवर में प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात ऑप्टिमस इंफॉर्मेशन इंक के फाउंडर और एमडी पंकज अग्रवाल समेत कई निवेशकों से हुई। इनसे डाटा सेंटर, हेल्थकेयर, फूड प्रोसेसिंग, आईटी, आईटीईएस, डिफेंस और एयरोस्पेस में भागीदारी को लेकर बातचीत हुई। इस बीच, इन्वेस्ट यूपी और कनाडा इंडिया ग्लोबल फोरम के बीच जीआईएस 2023 के प्रचार को लेकर एक एमओयू भी हुआ। इसी तरह इंडो कनाडा ओटावा बिजनेस चैंबर के साथ भी एमओयू हुआ। यह निवेशकों का एक ग्रुप समिट के लिए भेजेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.