शेयर बाजार : सेंसेक्स 150 और निफ्टी 60 अंक चढ़ें…

शेयर बाजार में गिरावट का दौर रुक गया है। आज बाजार हरे निशान पर खुला है। बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक हरे निशान पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स 152 अंक और निफ्टी 61अंक की बढ़त के साथ खुला है। शेयर बाजार में आई तेजी ने भारतीय करेंसी पर असर डाला है। क्रूड ऑयल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है।

30 जनवरी 2024 (मंगलवार) को मुख्य स्टॉक एक्सचेंज हरे निशान पर खुला है। बीते दिन भी शेयर बाजार में जबरदस्त बढ़त देखने को मिली थी।

आज सेंसेक्स 152.63 अंक या 0.21 फीसदी की तेजी के साथ 72,094.20 अंक पर खुला। वहीं, निफ्टी 61.20 अंक या 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 21,798.80 अंक पर खुला।

निफ्टी पर लगभग 1869 शेयर हरे और 522 शेयर लाल निशान पर खुले थे।

निवेशकों ने इस सप्ताह के अंत में होने वाली अंतरिम बजट और यूएस फेड ब्याज दर निर्णय का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा बजाज फाइनेंस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट ने बाजार को नकारात्मक दायरे में ले आया।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, विप्रो, बीपीसीएल और इंफोसिस के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, आईटीसी और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के स्टॉक टॉप लूजर रहे।

सेंसेक्स के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स की कंपनियों में, बजाज फाइनेंस की दिसंबर तिमाही नतीजों के बाद आज कंपनी के शेयर लगभग 4 प्रतिशत गिर गई। इसके अलावा बजाज फिनसर्व, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन, एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

वहीं, हिंदुस्तान यूनिलीवर, जेएसडब्ल्यू स्टील, विप्रो और टाटा मोटर्स के स्टॉक टॉप गेनर रहे।

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल और टोक्यो सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे जबकि शंघाई और हांगकांग में गिरावट देखी गई। सोमवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.22 प्रतिशत चढ़कर 82.58 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 110.01 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

सीमित दायरे में रुपया

आज डॉलर के मुकाबले रुपया सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। मंगलवार के कारोबारी सत्र में इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.14 पर खुला और फिर 83.13 के उच्चतम स्तर और 83.15 के निचले स्तर को छू गया। बीते दिन सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे टूटकर 83.16 पर आ गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.