साउथ अफ्रीका को पहली बार फाइनल में पहुंचाने के बाद कप्‍तान एडन मार्करम ने दिया सॉलिड रिएक्‍शन

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान 11.5 ओवर में 56 रन पर सिमट गई थी। लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने 8.5 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 60 रन बनाकर मैच जीत लिया। वर्ल्ड कप इतिहास में यह पहली बार है जब अफ्रीका ने फाइनल में अपनी जगह बनाई है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की घातक गेंदबाजी दिखी। नॉकआउट मुकाबले में मार्को यान्सन, कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया के अलावा तबरेज शम्सी ने अफगानिस्तान को 11.5 ओवर में 56 रन पर पूरी टीम को समेट दिया। साउथ अफ्रीका ने एडन मार्करम की कप्तानी में वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह बना ली।

साउथ अफ्रीका की इस ऐतिहासिक जीत के बाद कप्तान एडन मार्करम और टीम काफी खुश दिखी। बता दें कि एडन मार्करम की ही कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने अंडर-19 का वर्ल्ड कप जीता था। हालांकि, इससे तुलना पर मार्करम ने कहा कि अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल की तुलना में यह फाइनल अधिक मुश्किल है। इसके साथ ही मार्करम ने टीम के साथ खिलाड़ियों से गुजारिश की कि हमें पिछले अनुभवों को भुलाकर अपने खेल की तरफ ध्यान देना होगा।

‘बल्लेबाजी नहीं थी आसान’
मार्करम ने कहा, अच्छा लग रहा है। सिर्फ कप्तान ही आपको यहां तक नहीं पहुंचाता, बल्कि पूरी टीम का प्रयास भी बहुत बड़ा योगदान होता है। पर्दे के पीछे भी बहुत से लोग हैं। टॉस हारना सौभाग्य की बात है, हम भी बल्लेबाजी करते। हमने बेहतरीन गेंदबाजी की। सही क्षेत्र में गेंद डाली और इसे बहुत आसान बनाए रखा। गेंदबाजों ने हमारे लिए शानदार प्रदर्शन किया। बल्लेबाजी करना चुनौतीपूर्ण था, कोई भी बल्लेबाज झूठ नहीं बोलेगा और बताएगा कि यह आसान था।

‘पिछले अनुभवों को भूलाना होगा’
मार्करम ने आगे कहा, फाइनल में पहुंचने पर काफी खुश हूं। हमारे कुछ करीबी मैच भी रहे। हमें थोड़ी किस्मत का साथ मिला और फिर हमने थोड़ी साझेदारी की। अंडर 19 विश्व कप की तुलना में यह फाइनल अधिक मुश्किल है। इन दोनों की तुलना नहीं हो सकती। हम कोशिश करेंगे कि हम पिछले अनुभवों को भुलाकर अपने खेल की ओर ध्यान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.