कैलिफोर्निया में दो दिनों तक चले तेज हवाओं के साथ हुई मूसलाधार बारिश..

कैलिफोर्निया में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ नजर आ रहा है। तूफान से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। यहां तूफान की वजह से म से कम दो लोगों की मौत हो गई है। कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई।

अमेरिका के कैलिफोर्निया में दो दिनों तक चले तेज हवाओं के साथ हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया। राज्य का उत्तरी हिस्सा सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। इसके कारण शहर के हजारों घरों में बिजली गुल कर दी गई थी लेकिन गुरुवार की रात मौसम में कुछ बदलाव को देखते हुए अधिकारियों ने शुक्रवार को इसे फिर से बहाल कर दिया। इस बीच, यह खबर भी सामने आई है कि तूफानी मौसम एक बार फिर दस्तक देगा।

पहले से ज्यादा बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने बताया कि कैलिफोर्निया के उत्तर-पश्चिमी इलाके में भारी बारिश और तेज हवाओं का अनुमान है। वहीं, शनिवार और रविवार तक तेज हवाएं सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र और मध्य तट में दक्षिण की ओर पहुंच जाएंगी। दक्षिणी ओरेगन क्षेत्र भी इस खराब मौसम का सामना कर सकता है। इस बार बारिश पहले से ज्यादा होने का अनुमान है, जिससे बाढ़ की स्थिति बन जाएगी। भारी बारिश के अलावा, सप्ताहांत में सिएरास इलाके में 2 फीट (60 सेमी) तक बर्फ गिरने की भी संभावना है।

सड़क यात्रा पूरी तरह से बाधित

दो दिनों तक चली तेज हवाओं ने कैलिफोर्निया में लंबे समय तक सूखे से कमजोर पड़े पेड़ों को उखाड़ फेंका। वहीं, अचानक आई बाढ़ और चट्टानों के खिसकने से सड़क यात्रा भी पूरी तरह से बाधित हो गई। नए साल के पहले सप्ताह में इससे कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है, जिसमें एक बच्चा भी शामिल है। तूफान से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

राजमार्गों को किया गया बंद

प्रचंड समुद्री लहरों की वजह से किनारे पर बनी ऐतिहासिक पिलर्स को भी नुकसान पहुंचा है। रॉक और मडस्लाइड राजमार्गों को बंद कर दिया है। एक स्की रिसॉर्ट समेत कई स्थानों पर बर्फ का ढेर नजर आ रहे हैं। दक्षिण सैन फ्रांसिस्को में 101 मील प्रति घंटे (162 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार वाले तूफान के झोंकों ने इमारतों और सड़कों पर पेड़ गिरा दिए, बिजली की लाइनें गिरा दीं और एक गैस स्टेशन की छत को उड़ा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.