गठिया से पीड़ित लोगों के लिए वजन कम करने के फायदे..

बढ़ा हुआ वजन किसी भी व्यक्ति के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता। लेकिन गठिया रोगियों के लिए यह कुछ ज्यादा ही तकलीफदायक साबित हो सकता है। इसलिए गठिया रोगियों के लिए वजन कम करना अद्भुत काम कर सकता है क्योंकि इससे जोड़ों पर कम दबाव पड़ेगा और उनमें दर्द और सूजन में काफी कमी आएगी।

शरीर के वजन का सिर्फ 10% कम करने से गठिया के लक्षणों को काफी हद तक कम करने में मदद मिल सकती है। गठिया से पीड़ित लोग आहार में स्वस्थ बदलाव, नियमित सैर और योग और प्राणायाम जैसे व्यायाम से अपना वजन कम कर सकते हैं। अध्ययनों के अनुसार, गठिया से पीड़ित लोगों को हृदय रोग, मधुमेह और रक्तचाप जैसी बीमारियों का खतरा अधिक हो सकता है। इसलिए वजन कम करने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण रखा जा सकता है और पुरानी बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है।

फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर संतुलित आहार, नियमित रूप से कम प्रभाव वाले एरोबिक व्यायाम के साथ, आपको स्वस्थ वजन हासिल करने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। एक अनुकूलित योजना के साथ और जीवनशैली में बदलाव करने की प्रतिबद्धता के साथ आप अपने शरीर को गठिया से लड़ने और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सशक्त बना सकते हैं।

वजन कम करने के फायदे-

1. दर्द और दबाव को कम करता है

शरीर के वजन का सिर्फ 10% कम करने से गठिया का दर्द आधा हो सकता है। आप जितना अधिक वजन कम करेंगे, आपके जोड़ों पर उतना ही कम दबाव पड़ेगा, जिसके परिणामस्वरूप आपके शरीर में टूट-फूट कम होगी।

2. जोड़ों का बेहतर तरीके से काम करना

वजन कम करने से आपके जोड़ों पर दबाव कम होता है जिससे जोड़ों की कार्यक्षमता में सुधार होता है। डॉक्टरों के मुताबिक धीरे-धीरे या तेज चलने से आपके जोड़ बेहतर महसूस कर सकते हैं।

3. सूजन कम करता है

सूजन कई ऑटोइम्यून विकारों जैसे रुमेटीइड गठिया, सोरियाटिक गठिया, ल्यूपस आदि को बदतर बना सकती है। वजन कम करने से शरीर में फैट कम हो जाता है जिससे गठिया को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद मिलती है।

4. बेहतर रोग नियंत्रण

अध्ययनों से पता चलता है कि कम से कम 5 किलो वजन कम करने वाले रूमेटाइड आर्थराइटिस के रोगियों में अधिक वजन वाले लोगों की तुलना में तीन गुना बेहतर रोग नियंत्रण होता है। यह रोग गतिविधि डॉक्टरों को अपने मरीजों का बेहतर इलाज करने में मदद करता है।

5. ज्वाइंट सर्जरी में मदद करता है

ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी से पहले वजन कम करने से सर्जरी से जुड़े जोखिम कम हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त, सर्जरी के बाद पुनर्वास आसान हो जाता है।

6. पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है

अनुसंधान से पता चलता है कि संधिशोथ वाले रोगियों को हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों के विकसित होने का अधिक खतरा होता है। वजन घटाने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण रहता है जिससे इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.