जानिए आप SBI में ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट कैसे खुलवा सकते हैं?

आजकल लोगों को निवेश करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन होते हैं। कई बैंक अपने ग्राहक पीपीएफ अकाउंट खुलवाने के लिए ऑफर भी दे रहे हैं। जानिए आप SBI में ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट कैसे खुलवा सकते हैं?

 आजकल ज्यादातर लोग कोई किसी न किसी स्कीम में निवेश करने के बारे में सोचते रहते हैं। सरकार निवेश के लिए कई तरह की स्कीम भी चलाती है। आने वाले टाइम में कब पैसों की जरूरत पड़ जाए, इसी को ध्यान में रखते हुए हमें किसी स्कीम में जरूर निवेश करना चाहिए।

बाजार में मौजूद इतनी सारी स्कीम को लेकर कई बार हम कन्फ्यूज हो जाते हैं कि कौन सी स्कीम हमें बाकी स्कीम की तुलना में अच्छा रिटर्न देगी। आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जहां आप लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं।

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए पीपीएफ स्कीम चलाई है। इस स्कीम में ग्राहक को अच्छा इंटरेस्ट के साथ सिक्योरिटी भी दी जा रही है। ग्राहक अपना पीपीएफ अकाउंट ऑनलाइन भी ओपन कर सकते हैं।

कितना मिलेगा ब्याज

इस योजना में आपकी निवेश राशि 15 साल के बाद मैच्योर हो जाती है। वहीं अभी इस स्कीम में 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम का संचालन सरकार द्वारा किया जाता है। इस योजना में रिटायरमेंट के बाद सेंविंग के साथ टैक्स बेनिफिट भी दिया जाता है।

कैसे खोलें पीपीएफ अकाउंट

  • आपको सबसे पहले www.onlinesbi.com पर जाकर एसबीआई का ऑनलाइन अकाउंट टैब खोलना है।
  • इसके बाद आपको रिक्वेस्ट एंड इनक्वाइरीस के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।नीचे शो होने वाले ड्रॉपडाउन मेन्य़ू से नए पीपीएफ अकाउंट के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया विंडो ओपन होगा, जिस पर न्यू पेज अकाउंट दिखेगा। वहां पर क्लिक करने के बाद आपको नाम, पता, पैन कार्ड और सीआईएफ नंबर जैसे कई डिटेल्स को दर्ज करें।
  • अगर आप किसी नाबालिग की तरफ से अकाउंट खोल रहे हैं, तब आपको नीचे शो हो रहे दोनों बॉक्स में टिक करना होगा। अगर आप माइनर नहीं है, तब आपको उस बॉक्स पर क्लिक नहीं करना है।
  • इसके बाद आपको अपना उस बैंक के ब्रांच का कोड और नाम दर्ज करना है, जिसमें आप अकाउंट खुलवाना चाहते हैं।
  • इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपका आवेदन फॉर्म सबमिट होकर स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • आपको स्क्रीन पर शो हो रहे रेफरेंस नंबर को लिखना है और फॉर्म को डाउनलोड करना है।
  • आपकोऑनलाइन अप्लीकेशन प्रिंट के ऑप्शन से अकाउंट ओपन करने के फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना होगा।
  • ये फॉर्म आपको अपने पासपोर्ट साइज फोटो और केवाईसी के साथ 30 दिन के भीतर ब्रांच में जमा करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.