जानिए किन विचारों के दम पर Warren Buffett बने शेयर बाजार के जादूगर..

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मौजूदा समय में वॉरेन वफेट के पास 105 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। उन्होंने अपने दम पर ये साम्राज्य खड़ा किया है। निवेशक उनके विचारों से काफी कुछ सीख सकते हैं।

 दुनिया में वॉरेन वफेट का नाम शायद ही आज के समय में कोई निवेशक न जानता हो। शेयर बाजार में छोटे निवेशक के रूप में शुरुआत करने के बाद उन्होंने अरबों डॉलर की संपत्ति अर्जित की है। इसी कारण से उन्हें शेयर बाजार का जादूगर भी कहा जाता है, जिस वजह से आज के समय हर निवेशक उनके जैसे बनना चाहता है।

आज की हम अपनी रिपोर्ट में वॉरेन वफेट उन प्रेरणादायक कोट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी अच्छा निवेशक बनाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं।

बाजार के उतार -चढ़ाव को समझें अपना दोस्त

ये वॉरेन वफेट की ओर से दिए गए सबसे प्रसिद्ध कोट्स में से एक है। वफेट कहते हैं कि हर निवेशक को बाजार को अपना दोस्त समझना चाहिए, न कि दुश्मन, क्योंकि शेयर बाजार में पैसा लंबे समय तक शेयरों में टिकने पर ही बनता है।

प्राइस और वैल्यू में अंतर

वफेट का कहना है कि हर निवेशक को प्राइस और शेयर की वैल्यू में होने वाले अंतर समझना चाहिए। हमेशा ऐसे शेयरों में निवेश करना चाहिए, जिनमें वैल्यू बाजार में ट्रेड किए जाने वाले प्राइस से अधिक हैं।

कंपनी को समझ कर निवेश करें

शेयर बाजार में निवेशक अक्सर जल्द अच्छे रिटर्न के चक्कर में ऐसी कंपनियों में भी निवेश कर देते हैं, जिनके व्यापार के बारे में वे जानते ही नहीं हैं। इस पर वफेट का कहना है कि कभी भी ऐसी कंपनी में निवेश नहीं करना चाहिए, जिनके व्यापार के बारे में वे जानते हैं और निवेश से पहले कंपनी को अच्छे से समझ लेना चाहिए।

पिछले रिटर्न को न देखें

वफेट का मानना है कि कभी भी कोई भी निवेशक किसी शेयर के पुराने रिटर्न के आधार पर शेयर बाजार में पैसा नहीं कमा सकता है। पिछला रिटर्न का रिकॉर्ड का केवल इस बात को साबित करता है कि बाजार के उतार-चढ़ाव में शेयर का प्रदर्शन कैसा रहा है।

10 सालों के लिए खरीदें कोई शेयर

वफेट का कहना है कि कोई भी शेयर किसी निवेशक को तभी खरीदना चाहिए। जब वह उसको 10 सालों के लिए होल्ड कर सकता है। ऐसे में आपको किसी भी शेयर का चुनाव बड़े सोच समझकर करना चाहिए।

वॉरेन वफेट की संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, वारेन वफेट के पास 105 अरब डॉलर की संपत्ति है और उनकी संपत्ति का ज्यादातर भाग शेयरों से ही आता है। मौजूद समय में वे दुनिया के अमीरों की सूची में छठवें स्थान पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.