तुर्किये में एक बार फिर किए गए भूकंप के झटके महसूस,जानें अब तक कितने लोगों का हुआ मौत..

तुर्किये में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, मध्य तुर्किये में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया है। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ईएमएससी) ने बताया कि भूकंप की गहराई 2 किलोमीटर थी।

तुर्किये-सीरिया में भूकंप ने मचाई तबाही

बता दें कि एक दिन पहले भी तुर्किये और सीरिया में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप ने दोनों देशों में हजारों लोगों की जान ले ली है। करीब चार हजार से अधिक लोगों की भूकंप के कारण जान चली गई है। तुर्किये में 7.8, 7.6 और 6.0 तीव्रता के लगातार 3 भूकंप आए थे। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, तुर्किये-सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,300 हो गई है।

राहत सामग्री का पहला जत्था तुर्किये पहुंचा

भारत से भूकंप राहत सामग्री का पहला जत्था आज तुर्किये पहुंच गया है। बता दें कि यूपी के गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से तुर्किये के लिए पहला जत्था रवाना हुआ था।

राहत सामग्री का पहला जत्था तुर्किये पहुंचा भारत से भूकंप राहत सामग्री का पहला जत्था आज तुर्किये पहुंच गया है। बता दें कि यूपी के गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से तुर्किये के लिए पहला जत्था रवाना हुआ था।

तुर्की-सीरिया में आए भूकंप में 4000 से ज्यादा मौत हो गईं, जबकि 10 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हैं। इसके अलावा दोनों देशों में भारी नुकसान भी हुआ है। बताते चलें कि दोनों देशों की सीमा पर सोमवार तड़के रिक्टर पैमाने पर 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसमें जानमाल का भी नुकसान हुआ है।

भारत समेत कई देशों ने जताया दुख

सीरिया-तुर्किये में भूकंप से जान गवाने वाले लोगों के निधन पर दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों ने दुख जताया है। भारत ने सोमवार को कहा कि वह संकट की इस घड़ी में तुर्किये की मदद के लिए तैयार है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.