मानसून में स्किन का ध्यान रखने के लिए इस्तेमाल करें यह फेस पैक

यूं तो आपकी स्किन हमेशा ही केयर मांगती है, लेकिन मानसून के दौरान तो स्किन को नजरअंदाज करना बेहद भारी पड़ जाता है। बारिश का पानी और ह्यूमिडिटी आपकी स्किन को परेशान कर सकती है और उसे अधिक चिपचिपा बना सकती है। ऐसे में सीटीएम रूटीन को फॉलो करने के साथ−साथ आप कुछ फेस पैक अप्लाई करके अपनी स्किन को पैम्पर करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मानसून में स्किन की केयर करने के लिए कुछ बेहतरीन फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं−

करें चंदन का इस्तेमाल

चंदन आपकी स्किन को ठंडक प्रदान करने के साथ−साथ उसका ख्याल भी रखता है। मानसून में इसकी मदद से आप डार्क स्किन से छुटकारा पा सकती हैं और अपनी स्किन को बेदाग बना सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप चंदन पाउडर में चुटकी भर हल्दी मिलाएं। अब गुलाबजल की मदद से पेस्ट तैयार करें। अब इसे फेस को क्लीन करके अप्लाई करें और 15−20 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें। अंत में साफ पानी की मदद से स्किन को साफ करें।

केले का फेस पैक

स्किन और बालों के लिए केला किसी वरदान से कम नहीं है। यह आपकी स्किन को अधिक फर्म व ग्लोइंग बनाता है। आप इसे पुदीने के साथ इस्तेमाल कर सकती हैं। पुदीना आपकी स्किन को ठंडक प्रदान करने के साथ−साथ उसकी अशुद्धियों को भी दूर करता है। इसके लिए आप पुदीना में हल्का सा पानी डालकर उससे एक फाइन पेस्ट बना लें। अब इसमें आधा केला अच्छी तरह मैश करें। अब इन दोनों को मिक्स करके चेहरे पर अप्लाई करें और करीबन 10 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अंत में गुनगुने पानी से स्किन को साफ करके मॉइश्चराइजर लगाएं।

जोजोबा का तेल

अगर आपकी स्किन रूखी है तो आप जोजोबा के तेल की मदद से मानसून में अपनी रूखी स्किन का ख्याल रख सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में जोजोबा ऑयल लेकर उसमें थोड़ी दही व शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे अपनी स्किन पर लगाएं और कुछ देर ऐसे ही रहने दें। अंत में गुनगुने पानी की मदद से स्किन को साफ करें।

अंडा आएगा काम

अंडा में मौजूद पोषक तत्व आपकी स्किन को नरिश्ड करते हैं। खासतौर से, मानसून में ऑयली स्किन के लिए इससे एक अच्छा फेस पैक तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आप एक अंडे का व्हाइट पार्ट लेकर उसमें थोड़ा शहद डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर इसके सूखने का इंतजार करें। अंत में सामान्य पानी की मदद से अपनी स्किन को साफ कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.