हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में बदलाव के बारे में जानें..

 आजकल बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण किसी भी उम्र में व्यक्ति हार्ट अटैक का शिकार हो रहा है। यह अचानक घटने वाली घटना है, जिसमें व्यक्ति की जान चली जाती है। अगर आप दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी महसूस करते हैं, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। एक रिपोर्ट के अनुसार, हार्ट अटैक आने से पहले ही इसके लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं। आइए जानते हैं, उन संकेतों के बारे में जो हार्ट अटैक से पहले नजर आते हैं।

1.पेट संबंधी समस्या

हार्ट से संबंधीत बीमारियों का मुख्य संकेत है, पाचन संबंधी समस्या। अगर आप लगातार पेट और सीने में जलन महसूस करते हैं, तो यह दिल से जुड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है। इसे आम बीमारी समझकर नजरअंदाज न करें, अगर यह समस्या कई दिनों तक रहती है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

2.सीने में दर्द

सीने में दर्द, भारीपन, जकड़न महसूस होना हार्ट संबंधित बीमारियों का संकेत हो सकता है। अगर आप सीने में दर्द महसूस करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

3.बहुत ज्यादा थकान महसूस होना

हार्ट से संबंधित बीमारियों में शरीर के कई हिस्सों में ब्लड का प्रवाह सही से नहीं हो पाता है। जिससे मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है, और उसे हद से ज्यादा थकान महसूस होती है। ये भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है।

4.ब्लोटिंग की समस्या

अगर आप लगातार पेट में होने वाली मतली और ब्लोटिंग की समस्या से परेशान हैं, तो डॉक्टर से जरूर सम्पर्क करें। इसे आम समस्या समझने की गलती न करें। यह समस्य आमतौर पर महिलाओं में होती है।

5.पैरों में सूजन

रिपोर्ट के अनुसार, पैरों में सूजन हार्ट अटैक का कॉमन संकेत माना जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार, जब हार्ट ठीक  से पंप नहीं करता है, तो पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.